बर्थडे स्पेशल: एक्ट्रेस तापसी पन्नू ने पॉकेट मनी के लिए शुरु की थी मॉडलिंग

Views : 2575  |  4 minutes read
chaltapurza.com

‘पिंक, नाम शबाना, मुल्क, गेम ओवर’ जैसी फिल्मों में अपनी अदाकारी का लोहा मनवा चुकी बॉलीवुड-साउथ इंडियन एक्ट्रेस तापसी पन्नू आज अपना 33वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। तापसी का जन्म आज ही के दिन यानि 1 अगस्त, 1987 को दिल्ली में एक सिख परिवार में हुआ था। तापसी के पिता दिल मोहन सिंह एक बिजनेसमैन हैं और मां निर्मलजीत पन्नू एक गृहणी हैं। तापसी का निकनेम ‘मैगी’ है। वर्ष 2013 में फिल्म ‘चश्मे बद्दूर’ से बॉलीवुड डेब्यू करने वाली तापसी ने बहुत ही कम समय में अपनी एक अलग पहचान बना ली है। आज उनके हाथ में कई बड़े बॉलीवुड प्रोजेक्ट हैं। ऐसे में आइए एक्ट्रेस तापसी पन्नू के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनकी अब तक की ज़िंदगी के बारे में कई दिलचस्प बातें..

chaltapurza.com

कंप्यूटर साइंस में इं​जीनियरिंग ग्रेजुएट है तापसी

तापसी पन्नू ने अपनी स्कूलिंग दिल्ली के अशोक विहार स्थित माता जय कौर पब्लिक स्कूल से पूरी की। तापसी ने 8 साल की उम्र में ही कथक और भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था। करीब आठ साल तक उन्होंने नृत्य सीखा। तापसी ने गुरु तेग बहादुर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली से कंप्यूटर साइंस में इं​जीनियरिंग स्नातक किया है। अपने कॉलेज के दिनों में तापसी ने पॉकेट मनी के लिए पार्ट टाइम मॉडलिंग करना शुरु कर दिया था। इंजीनियरिंग ग्रेजुएट होने के बाद उन्होंने एक सॉफ्टवेयर कंपनी ज्वॉइन कर ली।

chaltapurza.com

चैनल ‘वी’ में सिलेक्ट होने पर जॉब छोड़ बनीं मॉडल

चैनल ‘वी’ के एक टैलेंट शो के लिए सिलेक्ट होने के बाद तापसी पन्नू ने जॉब छोड़कर फुल-टाइम मॉडलिंग शुरु कर दी थीं। वर्ष 2008 में मॉडलिंग के दौरान तापसी ने पैंटालून फेमिना मिस फ्रेश फेस और साफी फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्किन का ख़िताब अपने नाम किया। अपने मॉडलिंग कॅरियर के दौरान तापसी के कई मशहूर ब्रांड्स के लिए विज्ञापन किए। ​उनमें ‘कोको-कोला, डाबर, एयरटेल, टाटा, डोकोमो, पीवीआर सिनेमा, पेंटालून, मोटोरोला, हैवेल्स, रेड एफएम, रिलायंस ट्रेंड्स, वर्धमान, स्टैंडर्ड चाटर्ड बैंक आदि शामिल बड़े नाम शामिल हैं। बता दें, तापसी को स्क्वैश खेलना बेहद पसंद है और वह इस खेल की काफी अच्छी प्लेयर भी है।

chaltapurza.com
तेलगु फिल्म ‘झूमंडी नादम’ से की फिल्मी कॅरियर की शुरुआत

स्नातक के बाद मॉडलिंग कॅरियर के बीच तापसी पन्नू ने पढ़ाई करते हुए कैट एग्जाम में 88 फीसदी मार्क्स हासिल करते हुए परीक्षा पास की। वह एमबीए करने के बारे में सोच ही रही थी कि उन्हें एक तेलगु फिल्म का ऑफर मिल गया। इस तरह तापसी के फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 2010 में के. राघवेन्द्र राव निर्देशित तेलगु रोमांटिक-म्यूजिकल फिल्म ‘झूमंडी नादम’ से हुई। तापसी की दूसरी फिल्म ‘आदुकलम’ उनकी तमिल डेब्यू थी। फिल्म में वह साउथ स्टार धनुष के साथ नज़र आईं। इस फिल्म ने नेशनल फिल्म अवार्ड्स में 6 नेशनल अवार्ड जीते। इसके बाद तापसी ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन, लगातार फ्लॉप रहीं। यहां तक कि उन्हें फिल्मों में बैड लक एक्ट्रेस तक कहा जाने लगा।

chaltapurza.com
वर्ष 2013 में फिल्म ‘चश्मे-बद्दूर’ से किया बॉलीवुड डेब्यू

वर्ष 2013 में तापसी पन्नू को डेविड धवन निर्देशित ‘चश्मे-बद्दूर’ से बॉलीवुड में एंट्री मिलीं। इसके बाद तापसी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और एक के बाद उन्हें कई बड़ी फिल्में मिलती गईं। उन्होंने ‘बेबी’, ‘पिंक’, ‘रनिंग शादी’, ‘गाज़ी अटैक’, ‘नाम शबाना’, ‘जुड़वा-2’, ‘मुल्क’, ‘बदला’, ‘मनमर्जिंया’,  ‘मिशन मंगल’, ‘सांड की आंख’, ‘थप्पड़’ जैसी फिल्मों में अपने एक्टिंग स्किल से सिने दर्शकों पर प्रभाव छोड़ा। क्रिटिक्स ने भी उन्हें सराहा।

जयंती: ट्रेजडी क्वीन के रूप में जानी जाती थी मीना कुमारी, शराब की लत से हुई थी मौत

तापसी पन्नू ने भारत की पहली भारत की पहली महिला हॉर्स जॉकी रूपा सिंह की लाइफ पर बेस्ड फिल्म साइन की है। एक फिल्म बायोपिक होगी जिसमे वह एक हॉर्स जॉकी का रोल प्ले करेंगी। फिल्म का निर्देशन ‘नाम शबाना’ के डायरेक्‍टर शिवम नायर करेंगे। तापसी पन्नू ने भारत की पहली महिला हॉर्स जॉकी रूपा सिंह की लाइफ पर बेस्ड फिल्म साइन की है। यह फिल्म बायोपिक होगी, जिसमे वह एक हॉर्स जॉकी का रोल प्ले करेंगी। फिल्म का निर्देशन ‘नाम शबाना’ के डायरेक्‍टर शिवम नायर करेंगे। उनकी अपकमिंग फिल्मों की बात करें तो ‘रश्मि रॉकेट’, ‘हसीन दिलरुबा’, ‘शाबाश मिट्ठू’ और ‘लूप लपेटा’ हैं।

COMMENT