हऱीश साल्वे : जाधव केस में पाकिस्तान के 20 करोड़ी वकील को हराने वाले वकील, 1 रूपया ली थी फीस

Views : 941  |  0 minutes read

भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव जो पाकिस्तान की जेल मे जासूस के आरोप मे बंद है उनकी फांसी की सजा पर कल इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने रोक लगा दी। इसके बाद जहां भारत में जश्न का माहौल है वहीं दूसरी भारतीय वकील हरीश साल्वे की जमकर तारीफ हो रही है।

पाकिस्तान के 20 करोड़ी वकील पर साल्वे अकेले ऐसे भारी पड़े की जाधव की फांसी पर रोक ही लग गई। पाकिस्तान के वकील 20 करोड़ी इसलिए क्योंकि हरीश साल्वे ने जाधव का केस लड़ने के लिए महज एक रूपया फीस ली है। आइए एक नजर डालते हैं कैसे साल्वे ने जाधव का केस लड़ा और क्या है उनका वकालती करियर।

पाकिस्तान के झूठ पर भारी पड़े साल्वे के तर्क

साल्वे ने केस की शुरूआत से ही यह कहा था कि जाधव को फंसाने के लिए पाकिस्तान ने इस केस की बुनियाद वियना संधि के उल्लंघन पर रखी है। अपने इसी तर्क के साथ वो आगे बढ़े यह साबित किया कि पाकिस्तान ने जाधव को काउंसलर एक्सेस न देकर बुनियादी कानूनों को तोड़ा है। साल्वे के इन्हीं तर्कों की बदौलत कोर्ट के जजों ने फैसला जाधव के पक्ष में 15-1 से सुनाया।

केस की पैरवी के लिए सालवे ने ही 1 रुपये फीस

हरीश साल्वे की इस केस से जुड़ी सबसे खास बात यह है कि उन्होंने जाधव की पैरवी करने के लिए महज 1 रूपया फीस ली है। वहीं दूसरी ओर आर्थिक तंगी से जूझती पाकिस्तान सरकार ने द हेग में अंतरराष्ट्रीय अदालत में जाधव का केस लड़ने पर 20 करोड़ तक खर्च कर दिए। पाकिस्तान की तरफ से कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई कर लौटे खावर कुरैशी केस लड़ रहे थे।

देश के सबसे महंगे वकीलों में है साल्वे

31 सालों से वकालत करने वाले हरीश साल्वे सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील हैं और उनकी तर्क क्षमता का हर कोई मुरीद है, तभी आज उनकी गिनती देश के सबसे महंगे वकीलों में की जाती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक साल्वे किसी केस की पैरवी के दौरान एक दिन की 30 लाख रुपये फीस लेते हैं। सुप्रीम कोर्ट से पहले साल्वे 1999 से 2002 तक देश के सॉलिसिटर जनरल पद पर रहे। मालूम हो कि अभिनेता सलमान खान के हिट ऐंड रन केस में भी साल्वे ने ही सलमान खान की पैरवी की थी।

COMMENT