आरोग्य सेतु ऐप पर अब कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण करना हुआ आसान, ये किए गए हैं बदलाव

Views : 716  |  3 minutes read
Corona-Vaccination-Registration

देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों की प्रतिक्रियाएं मिलने के बाद केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप में अहम बदलाव किए हैं। अब इस मोबाइल ऐप पर लोगों के लिए पंजीयन प्रक्रिया आसान बनाने के उद्देश्य से सरकार ने सीधा विकल्प जोड़ा है। इससे पहले तक आरोग्य सेतु ऐप पर वैक्सीन पंजीयन और उससे जुड़ी जानकारी के लिए एक ही विकल्प था, जिसमें जाकर पंजीयन का चयन करने में थोड़ी दिक्कत हो रही थी। लेकिन अब ऐप पर तीसरा विकल्प टीकाकरण का दिया गया है, जिस पर क्लिक करते ही यूजर से उसका फोन नंबर पूछेगा। इसके बाद फोन नंबर पर ओटीपी आएगा और ओटीपी देने के बाद पंजीकरण की आगे की जरूरी प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

पंजीयन के लिए पहचान पत्र की जानकारी देनी होगी

आरोग्य सेतु ऐप पर एक कोविन विकल्प भी दिया है जहां वैक्सीन की सूचना, डैशबोर्ड, सर्टिफिकेट, लॉग इन इत्यादि की जानकारी होगी। साथ ही यहां देश में कोरोना वायरस के नए मामलों को लेकर भी जानकारी दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, ओटीपी मिलने के बाद सबसे पहले पहचान पत्र की जानकारी देनी होगी। इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, वाहन लाइसेंस, पासपोर्ट, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, वोटर कार्ड या पेंशन पासबुक भी हो सकता है। इस पत्र पर अंकित नंबर रजिस्ट्रेशन करते वक्त दर्ज करने होंगे। इसके बाद लाभार्थी का नाम, जन्म तिथि इत्यादि के बारे में जरूरी जानकारी देनी होगी। इसके बाद पंजीयनकर्ता को वैक्सीनेशन सेंटर, समय और कोरोना टीका लगवाने की दिनांक का मैसेज फोन पर भेज दिया जाएगा।

देश में 2.02 करोड़ से ज्यादा लोग लगवा चुके हैं टीका

आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश में एक मार्च से कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। भारत में अब तक 2.02 करोड़ से ज्यादा लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। हालांकि, बुजुर्गों को पंजीयन में आ रही समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने अरोग्य सेतु ऐप में यह अहम बदलाव किए हैं। उल्लेखनीय है कि कोरोना वैक्सीन के लिए कोविन वेबसाइट और आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। पात्र व्यक्ति इनके जरिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

Read: 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का होगा टीकाकरण, निजी अस्पतालों में भी लगेगी वैक्सीन

COMMENT