अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस: इस बार ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है थीम

Views : 1580  |  3 minutes read
6th-Yoga-Day-India

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठे योग दिवस को लेकर देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मुझे पिछले कुछ वर्षों में योग की बढ़ती लोकप्रियता पर ध्यान देने की खुशी है, खासकर युवाओं में। पीएम मोदी ने कहा कि हम असाधारण समय में छठे योग दिवस को चिह्नित कर रहे हैं। आमतौर पर एक सार्वजनिक आयोजन है, लेकिन इस साल यह इंडोर होगा। आपको जानकारी के लिए बता दें कि इस साल की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग’ है।

कोरोना योगा प्रोटोकोल के अनुसार योगाभ्यास करेंगे लोग

जानकारी के अनुसार, 21 जून को छठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रत्येक व्यक्ति अपने घर में ही परिवार के साथ योग दिवस सेलिब्रेट करेंगे। आयुष मंत्रालय की तरफ से उस दिन सुबह 6:30 बजे से दूरदर्शन पर कार्यक्रम प्रसारित किया जाएगा, जिसमें कोरोना योगा प्रोटोकोल के अनुसार सभी लोग एक साथ योगाभ्यास करेंगे। इस बार कोरोना वायरस महामारी के कारण अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आउटडोर कार्यक्रम नहीं होंगे।

Read More: इन आदतों में इस तरह करें बदलाव, हमेशा रहेगा तन व मन स्वस्थ

उत्तर प्रदेश में योग दिवस पर होंगी कई प्रतियोगिताएं

योग दिवस पर उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक वीडियो का सजीव प्रसारण राज्य के आधिकारिक फेसबुक, ट्वीटर, प्रदेश आयुर्वेद विभाग की आधिकारिक फेसबुक एवं ट्वीटर पर माई लाइफ माई योगा के साथ होगा। इसे आयुष कवच ऐप पर भी देखा जा सकेगा। यूपी में योग दिवस चैलेंज, उत्तर प्रदेश नामक प्रतियोगिता का आयोजन भी तीन श्रेणियों में किया जाएगा। महिला तथा पुरुष वर्ग की प्रतियोगिताओं में बच्चे, वयस्क, वरिष्ठ नागरिक श्रेणी होंगी। तीसरा ग्रुप योग पेशेवरों के लिए होगा, जिनमें पुरुष और महिला वर्ग बनाए गए हैं। तीनों श्रेणियों के 8 वर्गों में तीन-तीन पुरस्कार दिए जाएंगे।

COMMENT