हुनर: ख़ास कारनामे के लिए ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड’ के कवर पेज पर छपी भारत के संदीप सिंह की तस्वीर

Views : 1749  |  0 minutes read
Sandeep-Singh-Kaila

कई बार लोग ऐसे अनोखे काम से चर्चा में आ जाते हैं, जो अक्सर टाइम पास या शौकिया तौर पर करते हैं। पंजाब राज्य के मोगा जिले में जन्मा एक शख्स इन दिनों ऐसे ही अनोखे काम को लेकर दुनियाभर में सुर्खियों में बना हुआ है। मोगा के पास बड्डूवाल गांव के युवा संदीप सिंह कैला की तस्‍वीर ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड’ के कवर पेज पर छपी है। गिनीज बुक के 64 साल के इतिहास में वह पहले ऐसे भारतीय हैं, जिनको यह सम्‍मान प्राप्‍त हुआ है। वाॅलीबाल खिलाड़ी संदीप सिंह कैला ने अपनी प्रतिभा के दम पर अनोखा विश्‍व रिकॉर्ड बनाया है।

Sandeep-Singh-Kaila

चार बार बना चुके हैं विश्व रिकॉर्ड

संदीप सिंह कैला मुंह में टूथब्रश रखकर उस पर बॉस्केटबाल घुमाने के अब तक चार विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। कैला अब एनबीए (अमेरिकन प्रोफेशनल बॉस्केटबाल लीग) में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की पूरी तैयारी कर चुके हैं। एक साथ चार बॉस्केटबाल घुमाने में महारत रखने वाले कैला अब तक इंग्लैंड, जर्मनी, नेपाल, हंगरी, मैक्सिको व अमेरिका में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके हैं। उनके टूथब्रश पर बॉस्केटबाल घुमाने की कला को हर जगह सराहा गया है। वे अपनी इस कला को कई अन्य देशों में दिखाने की भी तैयारी कर चुके हैं।

केबीसी में कर्मवीर कंटेस्टेंट के रूप में दिखेगी 6 लाख लोगों के जीवन में खुशियां लाने वाली अमला रुइया

कुछ न कुछ नया करने का शौक रखते हैं संदीप

युवा भारतीय कलाबाज संदीप सिंह कैला वर्तमान में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया स्थित एबॉट्सफोर्ड में रह रहे हैं। कैला को हमेशा कुछ न कुछ नया करते रहने का शौक है। जब वह वॉलीबॉल के मैदान से बाहर खाली बैठे होते थे तो अपनी अंगुली पर वॉलीबॉल को घुमाते रहते थे। साल 2015 में उन्होंने डेविड कैन का एक वीडियो देखा था, जिसमें वह 33 सेकंड तक बॉस्केटबाल को अंगुली पर नचाते रहे थे। उस वीडियो को देखकर कैला उससे बहुत प्रेरित हुए और ऐसा ही कुछ करने की मन में ठान बैठे।

Sandeep-Singh-Kaila

संदीप सिंह कैला के मुताबिक़, इस वीडियो को देखने के बाद उन्होंने भी बॉस्केटबाल को घुमाना शुरू कर दिया। फ़िर वर्ष 2016 में मुंह में टूथब्रश रखकर उस पर बॉस्केटबाल घुमाने लगे। अगस्त 2017 में कैला जॉब के सिलसिले में इंडिया से एबॉट्सफोर्ड आ गए। वहां उन्होंने दिसंबर 2017 में अपने मुंह में टूथब्रश रखकर उस पर बास्केटबॉल को 60.50 सैकेंड तक घुमाया। इस तरह सबसे लंबे समय तक बॉस्केटबाल घुमाने का रिकॉर्ड उनके नाम हो गया। अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक के 2020 संस्करण में उनका फोटो कवर पेज पर पब्लिश किया गया है। वह पहले भारतीय हैं जिसकी फोटो कवर पर छपी है। यह हम भारतीयों के लिए गर्व की बात है।

COMMENT