भारतीय प्रतिभा का गूगल भी कायल, 21 साल के युवा को देगा 1.2 करोड़ रुपए सालाना

0 minutes read
chaltapurza.com

भारतीय युवा प्रतिभाओं ने अपने टैलेंट के दम पर दुनिया में यह साबित कर दिया है कि इंडियन माइंड्स किसी भी मामले में पीछे नहीं हैं। यह इंडियन टैलेंटेड माइंड्स का सबूत है कि आज गूगल, फेसबुक, एप्पल जैसी तमाम बड़ी कंपनियों में हमारे युवा बड़े अहम पदों पर जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इस बात में श़क की कोई गुंजाइश नहीं है कि आज दुनिया भारतीय प्रतिभाओं की कायल होती जा रही है। हाल में एक और भारतीय युवा ने अपनी प्रतिभा साबित करते हुए गूगल को करोड़ों का पैकेज देने पर मज़बूर किया। आज हम इसी युवा और प्रतिभावान लड़के की बात करने वाले हैं। आइए जानते हैं करोड़ों में पैकेज हासिल करने वाला यह युवा भारतीय कौन है?

chaltapurza.com

ऐसा ऑफर मिलना आईआईटीयन के लिए भी मुश्किल

मुंबई के रहने वाले 21 वर्षीय अब्दुल्ला खान कुछ साल पहले आईआईटी की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण नहीं हो सके थे लेकिन अब उन्हें जो नौकरी का ऑफर मिला है उसे पाना किसी आईआईटीयन के लिए आसान नहीं होता है। अब्दुल्ला खान को मार्च महीने के इस सप्ताह की शुरुआत में गूगल में बड़े पैकेज पर नौकरी मिल गई है। अब्दुल्ला को गूगल ने अपने लंदन स्थित ऑफिस में 1.2 करोड़ रुपए सालाना पैकेज पर नौकरी दी है। गौर करने वाली बात यह है कि बिना आईआईटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई के इतना पैकेज हासिल करना बहुत ही मुश्किल माना जाता है। ऐसे इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स का औसतन 4 लाख रुपए सालाना का पैकेज होता है।

chaltapurza.com

प्रोफाइल देख गूगल ने अब्दुल्ला को साक्षात्कार के लिए बुलाया

फिलहाल अब्दुल्ला खान ठाणे जिले के मीरा-भायंदर में मीरा रोड स्थित एलआर तिवारी इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्र हैं। वे कंप्यूटर साइंस के अंतिम वर्ष के छात्र हैं। एक वेबसाइट पर उनकी प्रोफाइल देखने के बाद गूगल ने उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलावा भेजा था। कुछ ऑनलाइन साक्षात्कार के बाद अब्दुल्ला को इस महीने की शुरुआत में गूगल के लंदन स्थित कार्यालय में फाइनल स्क्रिनिंग के लिए बुलाया था। फाइनल सिलेक्शन के बाद गूगल ने अब्दुल्ला खान को 1.2 करोड़ रुपए सालाना पैकेज पर रख लिया है। अब्दुल्ला के पैकेज में सालाना 54.5 लाख रुपए बेस सैलरी, 15 प्रतिशत बोनस और चार सालों तक 58.9 लाख रुपए का स्टॉक ऑप्शन शामिल किया गया है। अब अब्दुल्ला सितम्बर में गूगल की साइट रिलायबिलिटी इंजीनियरिंग टीम में शामिल हो जाएंगे।

chaltapurza.com
ऐसा ऑफर मिलेगा कभी कल्पना भी नहीं की

गूगल में बड़े पैकेज पर नौकरी पाने के बाद उत्साहित अब्दुल्ला खान का कहना है कि गूगल के एक अधिकारी ने पिछले साल नवम्बर में एक ईमेल के जरिए बताया था कि उन्होंने मेरी प्रोफाइल को एक प्रोग्रामिंग साइट पर देखा था। उन्होंने कहा कि वह यूरोप में गूगल के लिए काम करने के इच्छुक युवाओं की तलाश कर रहे हैं। अब्दुल्ला ने बताया कि जब वह उस साइट की प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे थे तब उन्हें ऐसे ऑफर की बिलकुल भी उम्मीद नहीं थी। मैंने तो इतने बड़े ऑफर की कभी कल्पना भी नहीं की थी। मैं खुशी के लिए प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया करता था। मुझे इस बात का ज़रा भी अंदाजा नहीं था कि बड़ी कंपनी प्रोग्रामर्स की प्रोफाइल की जांच किया करती है। मैंने यह ईमेल अपने दोस्त को दिखाया जो ऐसे शख्स को जानता था जिसके पास पूर्व में ऐसा ही एक मेल आया था। इसके बाद मेरे लिए खुशी का ठिकाना नहीं था।

Read More: सिने जगत के इन पांच सितारों ने लोकसभा चुनाव से पहले थामा राजनीतिक दलों का हाथ

अब्दुल्ला खान का कहना है कि मैं गूगल की टीम का हिस्सा बनने को लेकर बहुत आशावादी हूं। मेरे लिए यह बहुत ही अद्भुत और सीखने का अनुभव होगा। अब्दुल्ला ने अपनी स्कूली एजुकेशन सऊदी अरब से पूरी की है। वह 12वीं क्लास उत्तीर्ण करने वके बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए मुंबई शिफ्ट हो गए थे। अब वे जल्द ही गूगल टीम को ज्वाइन कर भारतीय प्रतिभा का लौहा मनवाएंगे।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.