भारत वर्सेज ऑस्ट्रेलिया: क्या आज तीसरे वनडे में बनेंगे ये रिकॉर्ड!

Views : 1356  |  0 minutes read
chaltapurza.com

टी-20 सीरीज गंवाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान में चल रही पांच मैचों की वनडे सीरीज में जबरदस्त वापसी की। भारत ने अब तक खेले गए दोनों मैचों में जीत दर्ज की हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का तीसरा एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच आज शुक्रवार को खेला जाएगा। यह मैच झारखंड राज्य की राजधानी और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के गृहनगर रांची में खेला जाने वाला है। झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में होने वाले इस मुकाबले में अगर भारत मैच यह मैच जीत जाता है तो वह 5 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पर 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर लेगा। क्रिकेट के हर मैच में कोई न कोई रिकॉर्ड जरूर बनता है, आज के मैच में भी कई रिकॉर्ड बन सकते हैं। आइए जानते हैं तीसरे वनडे में कौन-कौन से रिकॉर्ड बनाए जा सकते हैं..

chaltapurza.com

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत का पचासा लगा सकता है भारत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 133 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से ऑस्ट्रेलिया को 74 मैचों में जीत मिली हैं। वहीं भारतीय टीम 49 मुकाबलों में जीत दर्ज कर सकी है। दोनों टीमों के बीच अब तक 10 मुकाबलें ऐसे हुए हैं जिनका कोई परिणाम नहीं निकला। अगर तीसरे वनडे में भारत जीत अपने नाम करता है तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत का अर्धशतक पूरा कर लेगा। साथ ही सीरीज में भी अजेय बढ़त मिल जाएगी।

chaltapurza.com
रांची में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मुकाबला जीतने का मौका

रांची के इस अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैदान पर भारत ने अब तक चार एकदिवसीय मैच खेले हैं। इनमें इंग्लैंड के खिलाफ 2013 में और श्रीलंका के खिलाफ 2014 में खेले गए मुकाबलों में जीत मिली थी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2013 में खेला गया मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। जबकि 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। अगर आज इस मैदान पर भारत मैच जीतता है तो वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान पर पहली जीत दर्ज करेगा।

chaltapurza.com
कप्तान के रूप में चार हजारी बन सकते हैं विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान और रन मशीन विराट कोहली कप्तान के रूप में चार हजार रन पूरे करने से बस थोड़े ही दूर हैं। अगर वे आज के मुकाबले में 27 रन और बना देते हैं तो वह एकदिवसीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में 4000 रन बनाने वाले चौथे भारतीय कैप्टन बन जाएंगे। कोहली से पहले पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 6641 रन, मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 5169 और सौरभ गांगुली ने कप्तान के रूप में 5104 रन बनाए हैं।

Read More: फिल्म ’83’ में नज़र आने वाले सिंगर हार्डी संधू की इस खूबी के बारे में नहीं जानते होंगे आप

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 जनवरी, 2016 से खेले गए पिछले 11 एकदिवसीय मैचों में से भारत ने 9 मुकाबलों में जीत दर्ज की हैं। वहीं, 30 अक्टूबर, 2013 से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू मैदानों पर टीम इंडिया ने 9 में से आठ मुकाबले जीते हैं।

COMMENT