भारत सर्वाधिक कोरोना प्रभावित देशों में चौथा नंबर पर पहुंचा, देश में तीन लाख हुए संक्रमण के कुल मामले

Views : 1397  |  3 minutes read
CORONA-India-Update

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मामले दुनियाभर में थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। हालांकि, कुछ देश फिलहाल इससे मुक्त हो गए हैं, लेकिन भारत में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देशों में की सूची में भारत, ब्रिटेन को पीछे छोड़कर चौथे नंबर पर आ गया है, जो बड़ी चिंता की बात है। देश में पहली बार 24 घंटों में कोविड-19 संक्रमण के 10,000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं। यहां संक्रमण के कुल मामले 2,97,535 हो गए हैं, जबकि ब्रिटेन में कोरोना के कुल मामले 2,91,588 हैं।

24 मई के बाद देश में तेजी से बढ़े के मामले

दुनियाभर में कोविड-19 से प्रभावित तमाम देशों में भारत अब केवल रूस, ब्राजील और अमेरिका से पीछे है। रूस में फिलहाल कोरोना के मामले 4.93 लाख, ब्राजील में 7.72 लाख और अमेरिका में सबसे ज्यादा 20 लाख के पार जा चुके हैं। देश में 24 मई के बाद से कोरोना के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, इसी समय भारत टॉप 10 देशों में शामिल हुआ था। हालांकि, थोड़ी राहत की बात ये है कि शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या संक्रमित लोगों की तुलना में अधिक रही।

Read More: कोई भी आरक्षण के अधिकार को मौलिक अधिकार नहीं कह सकता है: सुप्रीम कोर्ट

हर दिन 10 हजार के करीब मामले सामने आ रहे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, देश में अब भी 1,41,842 लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 1,47,194 लोग स्वस्थ हुए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है। एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 49.47 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले एक हफ्ते से भारत में रोजाना कोरोना के मामले दस हजार के करीब आ रहे हैं। दुनिया में अब जिन देशों में रोज सबसे अधिक नए केस सामने आ रहे हैं, उनमें भारत भी शामिल है। अमेरिका में रोज करीब 20 हजार, ब्राजील में करीब 15 हजार नए मामले सामने आ रहे हैं, तो वहीं तीसरे नंबर पर भारत है जहां पर 10 हजार के करीब मामले सामने आ रहे हैं।

COMMENT