आईसीसी टेस्ट रैंकिंग: लंबी छलांग के साथ इस पायदान पर पहुंचे मोहम्मद शमी, मयंक को मिला 11वां स्थान

Views : 1283  |  0 minutes read
Mohammed-Sami-and-Mayank-Agarwal

इंटरनेशनल किकेट काउंसिल यानि आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट की ताज़ा रैंकिंग जारी की है। इसमें भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लंबी छलांग लगाई। शमी ताज़ा टेस्ट रैंकिंग में 790 पॉइंट्स के साथ सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं। सबसे ख़ास बात यह है कि ये उनके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शमी पहली बार आईसीसी की रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंचे हैं। मोहम्मद शमी के अलावा दो अन्य भारतीय गेंदबाजों भी टॉप-10 में बने हुए हैं।

रैंकिंग में चौथे नंबर पर है जसप्रीत बुमराह

तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के अलावा दो अन्य भारतीय बॉलर जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन भी आईसीसी की टॉप-10 लिस्ट में शामिल हैं। तेज गेंदबाज बुमराह रैंकिंग में चौथे और स्पिनर आर अश्विन 10वें पायदान पर है। इंदौर के होल्कर स्टेडियम में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ सीरीज के पहले टेस्ट में शानदार दोहरा शतक लगाने वाले मयंक अग्रवाल ने भी अपने कॅरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। मयंक सात पायदान की छलांग लगाकर अब 11वें स्थान पर आ गए हैं। हालांकि, वे टॉप-10 बल्लेबाजों की लिस्ट से अभी बाहर है।

टेस्ट में नंबर एक पर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस नंबर एक गेंदबाज हैं। कमिंस 908 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज है। जसप्रीत बुमराह के 802 और रविचंद्रन अश्विन के 780 पॉइंट्स हैं। भारत के मोहम्मद शमी ने बांग्लादेश के विरूद्ध इंदौर टेस्ट में शानदार गेंदबाजी की थी। उन्होंने पहले टेस्ट की दोनों पारियों में कुल सात विकेट हासिल किए थे। इस शानदार प्रदर्शन के दम पर वे आईसीसी रैंकिंग में 8 पायदान ऊपर चढ़कर 7वें नंबर पर आ गए हैं।

Read More: रानी लक्ष्मीबाई ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ लड़ी थी आजादी के लिए लड़ाई

टेस्ट रैंकिंग में विराट दूसरे स्थान पर बरकरार

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ नंबर एक काबिज हैं। वहीं, टीम इंडिया के कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली दूसरे नंबर पर बने हुए हैं। कोहली के खाते में 912 रेटिंग पॉइंट्स हैं। आईसीसी की इस लिस्ट में कोहली के अलावा भारत के चेतेश्वर पुजारा 790 अंकों के साथ चौथे, 759 रेटिंग के साथ अजिंक्य रहाणे 5वें और रोहित शर्मा 701 रेटिंग पॉइंट्स के साथ टॉप-10 बल्लेबाजों में अंतिम स्थान पर बने हुए हैं।

बता दें, भारत और बांग्लादेश के बीच वर्तमान टेस्ट सीरीज का दूसरा और अंतिम मैच (डे-नाइट) कोलकाता के प्रसिद्ध ईडन गार्डन मैदान पर खेला जाएगा। इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जाना है।

COMMENT