आईसीसी ने साल 2019 के अवॉर्ड्स की घोषणा की, ये खिला​ड़ी हैं लिस्ट में शामिल

Views : 849  |  4 minutes read
ICC-Awards-2019

क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् यानि आईसीसी ने वर्ष 2019 के अपने अवॉर्ड्स की घोषणा कर दी है। विभिन्न श्रेणी के अवार्ड विजेताओं की लिस्ट में भारतीय खिलाड़ी छाए हुए हैं। आईसीसी के साल 2019 के अवार्ड्स की बुधवार को घोषणा की गई, जिसमें भारतीय खिलाड़ियों ने बाजी मारते हुए सबसे ज्यादा अवार्ड अपने नाम किए। भारत के अलावा सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने पुरस्कार जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया के दो और इंग्लैंड के एक खिलाड़ी को आईसीसी अवॉर्ड मिला है।

कोहली लगातार तीसरे साल वनडे और टेस्ट कप्तान

आईसीसी ने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को लगातार तीसरे साल वनडे और टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया है। वर्ष 2017 और 2018 में भी कोहली को दोनों ही फॉर्मेट की टीम का कप्तान बनाया गया था। टीम इंडिया ने कोहली की कप्तानी में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में हराकर इतिहास रचा था। इससे पहले कोई भी भारतीय कप्तान ऐसा नहीं कर सका था।

इसके अलावा मैदान पर बेहतर खेल भावना दिखाने के लिए भारत के विराट कोहली को आईसीसी का ‘खेल भावना अवॉर्ड’ दिया गया है। पिछले साल इंग्लैंड में हुए आईसीसी विश्व कप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ पर दर्शकों को हूटिंग करने से कोहली ने मना किया था।

रोहित वनडे और कमिंस टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा को आईसीसी ने साल 2019 के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाड़ी का अवार्ड दिया है। रोहित ने पिछले साल वनडे में कुल 7 शतक जमाए और 1490 रन बनाए। आईसीसी विश्व कप में रोहित शर्मा ने 5 शतक लगाते हुए कुल 648 रन अपने नाम किए थे।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट खिलाड़ी अवॉर्ड दिया गया है। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज लंबे समय से नंबर एक टेस्ट गेंदबाज हैं। उन्होंने पिछले साल शानदार गेंदबाजी करते हुए 12 टेस्ट मैचों में कुल 59 विकेट हासिल किए। इस दौरान 23 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। इसके अलावा ऑलराउंडर खिलाड़ी और इंग्लैंड टीम को विश्व विजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले बेन स्टोक्स को साल का सबसे बेहतरीन खिलाड़ी चुना गया है।

लाबुशाने बने आईसीसी ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर’

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने को आईसीसी ने साल 2019 का ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर’ चुना है। लाबुशाने ने पिछले साल टेस्ट में शानदार बल्लेबाजी करते हुए एक हजार से ज्यादा रन बनाए थे। वे ऐसा करने वाले एकमात्र युवा बल्लेबाज रहे। उन्होंने 11 टेस्ट में 64.94 की औसत से कुल 1104 रन बनाए थे, जिसमें 3 शतक और 7 अर्धशतक शामिल थे।

इंडियन आर्मी-डे: ​जानिए आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है सेना दिवस?

भारत के दीपक चाहर को मिला ‘परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर अवॉर्ड’

टीम इंडिया के युवा तेज गेंदबाज दीपक चाहर को आईसीसी ने ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर’ अवार्ड के लिए चुना है। चाहर ने वर्ष 2019 में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ टी-20 क्रिकेट में मात्र 7 रन देकर 6 विकेट झटक लिए थे। बता दें, यह पुरुष क्रिकेट में किसी गेंदबाज द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ टी-20 प्रदर्शन भी है।

 

COMMENT