देश में 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को लगेगा कोरोना टीका

Views : 1559  |  3 minutes read
Corona-Vaccination-India

भारत में कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के बीच अब सरकार की ओर से बड़ी राहत की खबर आमने आई है। दरअसल, केंद्र सरकार ने कहा है कि 1 मई से देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीका लगेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अहम बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक साल से सरकार पूरी जोर लगा रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगे। 18 से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए कीमत चुकानी होगी या नहीं इस पर केंद्र सरकार जल्द ही फैसला लेगी। आपको बता दें कि हाल ही में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह मांग की थी कि कोरोना वैक्सीन की तय उम्र सीमा को कम किया जाए।

कोरोना वैक्सीन 1 मई से खुले बाजार में भी होगी उपलब्ध

जानकारी के अनुसार, भारत में कोरोना वैक्सीन निर्माता अपनी मासिक आपूर्ति की 50 फीसदी सरकार को जारी करेंगे और शेष 50 फीसदी राज्य सरकार को आपूर्ति करने के लिए स्वतंत्र होगा। एक बड़ी जानकारी यह भी सामने आई है कि कोविड-19 वैक्सीन 1 मई से खुले बाजार में भी उपलब्ध होगी। देश में अब तक 45 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को ही कोरोना वैक्सीन की खुराक दी जा रही थी, लेकिन अब 18 साल से ज्यादा की उम्र वालों का भी एक मई से टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए 18 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को टीकाकरण केंद्र पर आधार कार्ड लेकर जाना होगा।

टीकाकरण ही सबसे बड़ा हथियार: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को प्रमुख डॉक्टरों के साथ बैठक में कहा कि कोरोना वायरस महामारी से लड़ाई में टीकाकरण ही सबसे बड़ा हथियार है। उन्होंने डॉक्टरों से अधिक से अधिक लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने को भी कहा। पीएम मोदी ने कहा कि महत्वपूर्ण बात है कि लोग कोरोना टीका लेने से बिल्कुल भी न डरें।

राजस्थान: गहलोत सरकार ने लगाया 15 दिन का लॉकडाउन, जरूरी सामान व सेवाओं पर रहेगी छूट

COMMENT