कोरोना: सरकार ने देश के सभी ऐतिहासिक स्मारक-संग्रहालय 15 मई तक बंद रखने का किया निर्णय

Views : 1622  |  3 minutes read
Historical-Monument-Museums-Ban

कोरोना संक्रमण के देश में बढ़ते मामले के बीच अब टूरिस्ट के लिए बुरी खबर आ रही है। दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रमण मामलों की वर्तमान स्थिति को देखते हुए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों को आगामी 15 मई तक बंद रखने का निर्णय किया है। केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने ट्वीट कर गुरुवार को यह जानकारी साझा की।

देशभर में 3693 स्मारक और 50 संग्रहालय बंद रहेंगे

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानि एएसआई के आदेश में कहा गया है कि कोविड-19 की वर्तमान स्थिति को देखते हुए सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों/स्थलों तथा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत संग्रहालयों को तत्काल प्रभाव से 15 मई या अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला किया गया है। एएसआई के आदेश के अनुसार, देशभर में इस दौरान 3693 स्मारक और 50 संग्रहालय 15 मई तक बंद रहेंगे।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि देश में एक बार फिर से कोरोना वायरस के संक्रमण का कहर बहुत तेजी से बढ़ रहा है, जिसके कारण से यह बड़ा फैसला लेना पड़ा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि मेरा सभी लोगों से आग्रह है कि जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें, बेवजह घरों से बाहर न जाएं और न ही लोगों से मिलें, सोशल डिस्टेन्स बनाकर रखें और मास्क जरूर लगाएं। इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री पटेल ने लोगों से कोविड वैक्सीन लगवाने की भी अपील की है।

Read More: देश में कोरोना की दूसरी लहर के बीच एक और राहत पैकेज ला सकती है केंद्र सरकार

COMMENT