भारत में है विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केन्द्र, इसके मतदाताओं की संख्या जानकार हैरान रह जाओगे?

Views : 3318  |  0 minutes read
chaltapurza.com

17वीं लोकसभा के लिए देश में तीन दिन बाद पहले चरण के मतदान होने जा रहे हैं। दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने के नाते भारत में शांति पूर्ण चुनाव सम्पन्न कराना निर्वाचन आयोग के लिए एक बड़ी जिम्मेदारी होती है। निर्वाचन आयोग का आम चुनाव में यह प्रयास रहता है कि देश के किसी भी कोने, गांव या क्षेत्र में रह रहा प्रत्येक नागरिक अपने मतदान अधिकार से वंचित नहीं रहे। इसलिए निर्वाचन आयोग देश के प्रत्येक मतदाता के लिए मतदान केन्द्र की व्यवस्था करता है। देश में कई मतदान केन्द्र अति दुर्गम क्षेत्र में हैं, वहां तक निर्वाचन विभाग की पहुंच भी आसान नहीं होती। ऐसे मतदाताओं के लिए भी चुनाव आयोग मतदान केन्द्र की व्यवस्था करता है। आपको जानकार ताज्जुब होगा कि दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केन्द्र भारत में है। आइये चुनावी माहौल के बीच आज जानते हैं इस ख़ास मतदान केन्द्र के बारे में..

chaltapurza.com

टशीगंग है विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केन्द्र

हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय क्षेत्र का टशीगंग विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केन्द्र बनने जा रहा है। मंडी का टशीगंग मतदान केन्द्र एक सप्ताह के भीतर सड़क से भी जुड़ जाएगा। बर्फ के कारण टशीगंग की सड़क पिछले कुछ महीनों से बंद पड़ी है। लोक निर्माण विभाग द्वारा यहां सड़क बहाली का काम युद्धस्तर पर चल रहा है। फिलहाल मतदान केन्द्र व इसको जोड़ने वाली सड़क पर तीन से चार फुट तक बर्फ जमी हुई है। सड़क से बर्फ हटाने में कम से कम एक सप्ताह का समय लग जाएगा। 2019 के इस लोकसभा चुनाव में टशीगंग विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केन्द्र बन जाएगा।

chaltapurza.com

15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित है मतदान केन्द्र, मात्र 49 मतदाता

मंडी संसदीय क्षेत्र का टशीगंग मतदान केन्द्र 15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। दुनिया के सबसे ऊंचे इस मतदान केन्द्र में मतदाताओं की संख्या मात्र 49 हैं। इसमें 29 पुरुष व 20 महिलाएं शामिल हैं। इतनी ऊंचाई पर यह मतदान केन्द्र पहली बार मतदाताओं के लिए तैयार किया गया है। इससे पहले यह मतदान केन्द्र कम ऊंचाई वाले सामुदायिक भवन में था। हालिया वर्षों में हुई बारिश से सामुदायिक भवन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था। अब इस मतदान केन्द्र को राजकीय प्राथमिक स्कूल टशीगंग के भवन में स्थापित किया गया है। टशीगंग का स्कूल सामुदायिक भवन की तुलना में और ऊंचाई पर है। अब यह विश्व का सबसे ज्यादा ऊंचाई वाला मतदान केन्द्र बन गया है।

Read More: बीजेपी के 39वें स्थापना दिवस पर क्या बोले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी?

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय क्षेत्र के टशीगंग बूथ से कांग्रेस को बढ़त मिलती रही है। मात्र 49 मतदाताओं वाला टशीगंग पोलिंग बूथ कांग्रेस का हाथ आम आदमी के साथ नारे पर विश्वास करता है। यहां रहने वाले लोग ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं है। लेकिन अब अपने बच्चों के भविष्य के लिए वे उन्हें स्कूल पढ़ने भेज रहे हैं। यहां रहने वाले लोग पशुपालन के दम पर अपना जीवनयापन करते हैं। टशीगंग के लोगों को यह भी नहीं पता है कि उनका मतदान केन्द्र विश्व का सबसे ऊंचाई पर स्थित मतदान केन्द्र है।

COMMENT