बॉलीवुड की इन फिल्मों ने साल 2019 को बनाया बेमिसाल, बॉक्स ऑफिस पर रही इनकी बहार…

Views : 3103  |  0 minutes read

साल 2019 बॉलीवुड के लिए बेमिसाल रहा है क्योंकि अब तक कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ का आंकड़ा पार किया है। दिसंबर महीने में अभी कुछ और फिल्में रिलीज होना बाकी है। 2019 की शुरुआत उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक से हुई जो 11 जनवरी 2019 को रिलीज हुई थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 245 करोड़ से अधिक की कमाई की थी।

जनवरी की दूसरी बड़ी रिलीज़, कंगना रनौत की ‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी’ भी घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर 90+ करोड़ कमाने में कामयाब रही। 14 फरवरी को रिलीज़ हुई, रणवीर सिंह और आलिया भट्ट स्टारर गली बॉय ने सभी का दिल जीत लिया और फिल्म लाइफटाइम कलेक्शन 140.25 करोड़ के साथ एक बड़ी हिट बन गई।

इंद्र कुमार की मल्टी-स्टारर कॉमेडी फिल्म टोटल धमाल भी दर्शकों को लुभाने में कामयाब रही और उन्होंने 150 करोड़ से अधिक की कमाई की। इस साल 8 अक्टूबर 2019 तक 13 फिल्में 100 करोड़ के क्लब में शामिल हुईं। तो आइए एक नजर डालें साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट पर।

वॉर

ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की स्टारर एक्शन थ्रिलर वॉर ने बॉक्स ऑफिस पर आग लगा दी थी। वॉर ने केवल 18 दिनों में 295 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी। वॉर अब बॉलीवुड में 300 करोड़ी क्लब में शामिल हो गई है। वहीं फिल्म का ओवरऑल कलेक्शन लगभग 475 करोड़ रुपए था।

कबीर सिंह

chaltapurza.com

शाहिद कपूर स्टारर कबीर सिंह नें घरेलू बाजार में 278 से अधिक की कमाई की है। इसी के साथ यह फिल्म 2019 के शीर्ष बॉलीवुड ग्रॉसर फिल्मों की लिस्ट में शामिल है। फिल्म ने कुल लगभग 380 करोड़ रुपये की ओवरऑल कमाई की है।

उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक

आदित्य धर द्वारा निर्देशित इस फिल्म में विक्की कौशल, यामी गौतम, परेश रावल, मोहित रैना और अन्य लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिकाएँ निभाईं। यह अब तक की सबसे बड़ी आश्चर्यजनक हिट फिल्मों में से एक रही। फिल्म का घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 245 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की थी। वहीं फिल्म का ओवरऑल कलेक्शन 342 करोड़ रुपये रहा।

भारत

इसी साल ईद पर रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म भारत ने घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर लगभग 211 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया। वहीं फिल्म का ओवरऑल कलेक्शन 325 करोड़ से ज्यादा का रहा। इसी के साथ फिल्म ‘भारत’ 200 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली सलमान की छठी फिल्म बन गई।

मिशन मंगल

chaltapurza.com

मिशन मंगल बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कामयाब रही। यह घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली अक्षय कुमार की पहली फिल्म थी। फिल्म का ओवरऑल कलेक्शन 290 करोड़ रहा।

हाउसफुल-4

फरहाद सामजी के निर्देशन में बनी हाउसफुल-4 को भले ही मिली झुली प्रतिक्रिया मिली हो मगर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कामयाब रही। फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 190 करोड़ की कमाई की थी। वहीं फिल्म की ओवरऑल कमाई लगभग 278 करोड़ रुपए रही।

केसरी

kesari

सारागढ़ी के युध्द पर आधारित यह एपिक फिल्म इस साल अक्षय कुमार की दूसरी सबसे अधिक कमाई वाली फिल्म है, जिसने घरेलू बाजार में 154 करोड़ का कलेक्शन किया। फिल्म की ओवरऑल कमाई 207 करोड़ रुपए रही।

गली बॉय

जोया अख्तर के निर्देशन में बनी फिल्म गली बॉय में रणवीर सिंह और आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में नजर आए थे। दोनों ही कलाकारों ने अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस बाजार में 140 करोड़ रुपये की कमाई की थी। वहीं फिल्म का ओवरऑल कलेक्शन 238 करोड़ रुपए रहा।

टोटल धमाल

total dhamaal

इंद्र कुमार के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अनिल कपूर, अजय देवगन, माधुरी दीक्षित, अरशद वारसी, रितेश देशमुख, संजय मिश्रा जैसे बड़े कलाकार नजर आए भारतीय बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 150 करोड़ का आंकड़ा पार किया था। वहीं फिल्म का ओवरऑल कलेक्शन 228 करोड़ रुपए रहा।

छिछोरे

सुशांत सिंह, वरुण शर्मा और श्रद्धा कपूर की कॉमेडी-ड्रामा ‘छिछोरे’ को दर्शकों ने बहुत पसंद किया। घरेलू बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 150 करोड़ रुपए की कमाई की थी। वहीं फिल्म का ओवरऑल कलेक्शन 212 करोड़ रुपए रहा।

सुपर-30

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक विकास बहल ने इस फिल्म को बहुत खूबसूरती से निर्देशित किया। ऋतिक रोशन ने आनंद कुमार के किरदार को निभाया। यह फिल्म घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 140 करोड़ रुपये की कमाई करने में कामयाब रही। वहीं फिल्म का ओवरऑल कलेक्शन लगभग 208 करोड़ रुपये रहा।

COMMENT