राजस्थान में आफत बनी बारिश, 4 जिलों में मौसम ​विभाग ने जारी किया अलर्ट

Views : 4884  |  0 minutes read

राजस्थान में लंबे इंतजार के बाद मानसून ने दस्तक दी। मगर लगातार 16 घंटों से हो रही बारिश रेगिस्तान में आफत बन गई है। मौसम विभाग ने लगातार हो रही बारिश के बाद राजस्थान के 4 जिलों में हाई अलर्ट भी जारी किया है।

दो दिन लगातार बारिश होने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार दो दिन तक लगातार बारिश होने की वजह से आम लोगों की मुश्किल बढ़ सकती है। राज्य में बारिश की वजह से कई नदियों में उफान आ गया है। सड़कों पर जलभराव की वजह से हाइवे का गांवों से संपर्क भी टूट गया है। राजस्थान के सीकर में बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। सीकर में करीब 40 कॉलोनियां पूरी तरह से जलमग्न हो गई हैं। सीकर के पास खाटूश्याम जी में एक एनिकट टू​टने से दो बच्चे भी पानी में बह गए।

मौसम विभाग ने कई जिलों में जारी किया हाई अलर्ट

मौसम विभाग ने जयपुर के अलावा भरतपुर, धौलपुर, दौसा और झुंझनू में हाईअलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 26 जुलाई को भी जयपुर और आसपास के जिलों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। सीकर में बाढ़ पर काबू पाने के लिए जयपुर से एसडीआरएफ टीम भी भेजी गई है। राजस्थान में कई जिलों में बारिश की वजह से हादसों की खबरें भी मिल रही हैं।

बारिश से राजस्थान की नदियों में आया उफान

सीकर के पास लक्ष्मणगढ़ और फतेहपुर में 16 घंटे की बारिश में सड़कों पर 5 फीट पानी भर गया है। बारिश की वजह से नेशनल हाइवे पर भी घंटों लंबा जाम लगा हुआ है। राजस्थान में बुधवार रात से ही बारिश होना शुरू हुई है। इस बारिश से ज्यादातर पहाड़ी और बरसाती नदियों में पानी आ गया है। बताया जा रहा है कि पिछले कई सालों से बरसात नहीं होने की वजह से इन नदियों में पानी नहीं आया था। कई सालों बाद इन बरसाती और पहाड़ी नदियों में पानी आने से स्थानीय लोगों में खुशी की लहर दौड़ उठी है।

COMMENT