सर्दियों में कभी ना भूलें धूप सेकना, स्वास्थ्य को होते हैं ये फायदे

Views : 685  |  0 minutes read

जाड़े के दिनों में धूप सेकने का एक अलग ही मजा है। जो आपको ठंड से बड़ी राहत देने का काम करता है। सर्दी के मौसम में धूप सेकना ना सिर्फ ठंड से बचाता है बल्कि शरीर के लिए भी बड़ा फायदेमंद होता है। जी हां क्या आप जानते है धूप सेकना शरीर के लिए कितना जरूरी होता है। यह शरीर को ना सिर्फ बीमारियों से बचाता है बल्कि कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देता है।

दूर करता है विटामिन-D की कमी

धूप विटामिन-डी का एक अच्छा स्रोत है। सर्दी हो या गर्मी धूप सेकना शरीर के लिए बेहद जरूरी होती है। जो शरीर में हड्डियों को मजबूती देता है।  रोजाना 10 से 15 मिनट धूप सेकने से जोड़ो के दर्द, बदनदर्द से राहत मिलती है।

स्किन के लिए फायदेमंद

धूप सेकना त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। सर्दियों में त्वचा संबधी  मुंहासे, सोरायसिस, एक्जिमा जैसी समस्या होना आम है। जिनसे निजात दिलाने में डेली की 15 मिनट धूप सेकना जरूरी होता है।

सीजनल डिप्रेशन की समस्या को करे दूर

भागदौड़ भरी जिदंगी में सीजनल डिप्रेशन आम है। अधिकतर लोग सर्दी के मौसम में कम रोशनी और धुंध के मौसम के कारण सीजनल डिप्रेशन में चले जाते हैं।  ऐसे में धूप सेकना और भी जरूरी हो जाता है। धूप सेकने से सीजनल डिप्रेशन से निजात मिलता है।

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद

शोध बताते हैं कि सुबह की धूप सेकना बेहतर नींद के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना कम से कम 15 मिनट तक धूप सेकने से शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है जो गहरी नींद आने में सहायक होता है।

ब्लडप्रेशर करे कंट्रोल

सुबह-सुबह की धूप लेना हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होती है। यह खून को जमने से बचाकर रक्तसंचार को बेहतर बनाती है। डेली 20-25 मिनट की धूप सेकना जरूरी है।

COMMENT