चिया बीज का सेवन कर मुहासों समेत कई स्किन समस्याओं से पाएं छुटकारा

Views : 2333  |  0 minutes read
Chia-Seeds-Benefits

आजकल की भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी के बीच कई तरह के प्रदूषण से लाखों लोग कील-मुंहासों समेत अन्य त्वचा संबंधित समस्याओं से जूझ रहे हैं। व्यस्त ज़िंदगी के बीच हर कोई अपनी स्किन को चमकदार और खुद को सुंदर दिखाना चाहता है। इसके लिए लोग डॉक्टर्स के पास जाते हैं और महंगा ट्रीटमेंट भी लेते हैं, लेकिन उनकी स्किन पर कोई असर नहीं दिखता। ऐसे में हम आपको चिया बीज के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिसका सेवन करना स्किन संबंधित समस्याओं में वरदान साबित होगा।

ख़ासकर कील-मुंहासों और स्किन संबंधित समस्याओं के लिए चिया बीज बहुत उपयोगी है। इसके नियमित इस्तेमाल से आप मुंहासों से मुक्त त्वचा के साथ ही चमकती हुई स्किन पा सकते हैं। इसके अलावा चिया बीज के सेवन से वजन तेजी से कम होता है। यानि इसका सेवन मोटापे से परेशान लोगों के लिए भी बड़ा लाभदायक है। चिया सीड में कई खूबियां होती है, लेकिन जानकारी होने पर ही इसका फायदा उठाया जा सकता है।

Chia-Seeds-Benefits

स्किन को बैक्टीरिया से बचाता है चिया सीड

चिया बीजों में भरपूर मात्रा में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी बाहरी स्किन को बैक्टीरिया से बचाने का काम करते हैं। यह एक अच्छा मॉश्चराइजर होने के साथ ही इरिटेट स्किन को ठीक करने का काम भी करता है। चिया के अलावा एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, सी की मात्रा के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट और एंजाइम्स पाए जाते हैं। वहीं, आवश्यक तेलों में शामिल यलंग-यलंग तेल स्किन को साफ़ एवं जवां रखने के साथ-साथ पिंपल्स से छुटकारा दिलाता है। रोजमैरी ऑयल में अच्छा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो ख़ासकर पर्यावरण से होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं से बचाने का काम करता है। इन सब के अलावा ​ग्लिसरीन चेहरे में नमी बनाए रखती है।

Chia-Seeds-Benefit

चिया के बीजों से ऐसे तैयार करें फेसपैक

चिया बीज से फेसपैक तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 2 टेबलस्पून चिया के बीज लें और उसमे 1 चम्मच पानी डालकर उसे ढकते हुए रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद दूसरे दिन चिया शीड को किसी बाउल में लेकर पानी के ऊपर कम से कम 10 मिनट के लिए गर्म कर लें। फ़िर इसमें एलोवेरा जैल और ग्लिसरीन मिलाएं। अब इसे ब्लैडर में डालकर अच्छी तरह से पीस लें। इसके बाद एक बाउल में इसे निकालकर यलंग-यलंग तेल और रोजमैरी ऑयल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस तरह आपका फेसपैक तैयार हो जाएगा। इसे एक पैन पैन या नलीनुमा बर्तन में भर सकते हैं।

Read More: स्वर कोकिला लता मंगेशकर की हालत बेहतर, जल्द हो सकती है हॉस्पिटल से छुट्टी

घर पर बनाए फेसपैक का ऐसे करें इस्तेमाल

तैयार हो चुके फेसपैक को सबसे पहले टेस्ट के लिए अपनी त्वचा के किसी एक छोटे से भाग या हाथ में इस्तेमाल करें। इससे पता चल जाएगा कि यह आपकी स्किन पर एलर्जी तो नहीं करेगा। अगर इससे किसी प्रकार की जलन या समस्या आपकी त्वचा को नहीं होती है तो आप इसे चेहरे पर लगा सकते हैं। सबसे पहले इसे अपने हाथों की मदद से पूरा चेहरा कवर करते हुए अच्छी तरह से लगा लें। इस फेसपैक को 20-30 मिनट लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो लें। इसके बाद फेस पर हल्का-हल्का तौलिया लगाते हुए पोंछ लें। आप देखेंगे कि आपकी त्वचा चमक उठी है। फेसपैक का नियमित इस्तेमाल आपको कील-मुंहासों से मुक्ति दिलाएगा।

COMMENT