गूगल मीट पर मुफ्त में अनलिमिटेड वीडियो कॉलिंग खत्म, इतनी देर बाद देंगे होंगे पैसे

Views : 2175  |  3 minutes read
Google-Meet-New-Rule

कोरोना महामारी के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए कई नए एप बाजार में आए। जूम मीटिंग एप से मुकाबले में कई बड़ी कंपनियों ने भी अपने एप पेश किए और उसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समेत कई सुविधाएं दी। दिग्गज कंपनी गूगल ने भी अपना प्रोडक्ट गूगल मीट पेश किया था। इसका इस्तेमाल करना अभी तक मुफ्त में था, लेकिन अब इसके इस्तेमाल के लिए यूजर्स को पैसे देने होंगे। जानकारी के अनुसार, गूगल मीट के उपभोक्ता अब मुफ्त में सिर्फ एक घंटे ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकेंगे।

55 मिनट के बाद कॉल खत्म करने का मिलेगा नोटिफिकेशन

गूगल मीट पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के 55 मिनट पूरे हो जाने के बाद यूजर को एक नोटिफिकेशन मिलेगा, जिसमें कॉल खत्म करने की बात कही जाएगी। यदि इसके बाद यूजर्स कॉलिंग जारी रखना चाहते हैं तो उनको इसके लिए एप की पेड मेंबरशिप लेनी होगी। यदि कोई गूगल मीट के जरिए लंबी कॉलिंग करना चाहता है तो उसको हर महीने इसके लिए पैसे खर्च करने होंगे। एक घंटे से ज्यादा की ग्रुप वीडियो कॉलिंग के लिए गूगल वर्कस्पेस की मेंबरशिप लेनी होगी, जिसके लिए 9.99 डॉलर यानि करीब 750 रुपये प्रति महीने खर्च करने होंगे। वहीं, बिना पेड मेंबरशिप के अकाउंट के लिए 60 मिनट तक ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल मुफ्त मिलेगी।

कंपनी ने अप्रैल 2020 में लॉन्च किया था Google Meet

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल गूगल ने ऐलान किया था कि यदि किसी व्यक्ति के पास गूगल अकाउंट है तो वो बिना किसी समय सीमा के 100 लोगों के साथ फ्री वीडियो मीटिंग कर सकता है। मालूम हो कि गूगल मीट को अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था। वहीं, गूगल ने पिछले साल मल्टीमीडिया मैसेजिंग एप हैंगआउट से ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर को हटाया था। उसके बाद गूगल ने अपने हैंगआउट यूजर्स को दूसरे वीडियो कॉलिंग एप गूगल मीट पर री-डायरेक्ट करने का फैसला किया था।

यूजर्स जल्द एक ही नंबर से चार डिवाइस में चला पाएंगे व्हाट्सएप, नये फीचर की कर सकते हैं टेस्टिंग

COMMENT