मशहूर फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स का निधन, भावुक हुआ बॉलीवुड

Views : 616  |  5 min. read

फैशन की दुनिया के जाने माने डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स अब हमारे बीच नहीं रहे। बुधवार को वेंडेल रॉड्रिक्स का 59 साल की उम्र में निधन हो गया। उन्होंने अपने गोवा स्थित घर में अंतिम सांस ली। वेंडेल की मौत का कारण हार्ट अटैक बताई जा रही है।

ए-लिस्ट डिज़ाइनर होने के अलावा, रॉड्रिक्स विभिन्न सामाजिक कार्यों पर्यावरण और समलैंगिक अधिकारों के लिए एक कार्यकर्ता के रूप में भी जाने जाते हैं। वेंडेल को साल 2014 में, भारत सरकार के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार, पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

फिल्मों में भी चलाया जादू

लोकप्रिय डिजाइनर ने न केवल कई बी-टाउन हस्तियों के लिए कपड़े डिजाइन किए, बल्कि कैज़ाद गुस्ताद की ‘बूम’ और मधुर भंडारकर की ‘फैशन’ जैसी फिल्मों में भी अभिनय किया। फैशन के अलावा, रॉड्रिक्स की भोजन में गहरी रुचि थी और उन्होंने इसके बारे में कई पत्रिकाओं में लिखा भी है।

सोशल मीडिया पर उमड़ा दुखों का सैलाब

उनके निधन पर कई मशहूर हस्तियों ने शोक जताया है। बॉलीवुड और मॉडलिंग की दुनिया के सितारों ने सोशल मीडिया के जरिए वेंडेल के निधन पर पोस्ट शेयर कर दुख व्यक्त किया है।

 

अर्जुन रामपाल, मलाइका अरोड़ा, अनुष्का शर्मा, ईशा गुप्ता और अन्य सितारों ने सोशल मीडिया पर इमोशनल पोस्ट लिखी।

दो दशक से ज्यादा किया फैशन इंडस्ट्री में काम

उनका पहला कलेक्शन 1990 के दशक में शोकेस किया गया था जिसे गुरु ऑफ मिनिमलिज्म नाम दिया था। बाद में, उन्होंने भारतीय फैशन में “रिज़ॉर्ट वियर” और “इको-फ्रेंडली” कपड़ों की रेंज में खूब नाम किया। फैशन उद्योग में दो दशक से अधिक समय के बाद, रॉड्रिक्स ने रनवे को अलविदा कह दिया और 2016 में अपने  शुलेन फर्नांडीस को अपना लेबल सौंप दिया।

प्लस साइज मॉडल्स के लिए जारी की रेंज

रॉड्रिक्स एक गोयन कैथोलिक परिवार में पैदा हुए और मुंबई में पले बड़े। उन्होंने लॉस एंजिल्स और पेरिस में फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया और भारत आकर इसमें कॅरियर बनाया। वह खादी आंदोलन का एक हिस्सा भी थे, और यहां तक कि 2011 में जर्मनी के नूर्नबर्ग में, दुनिया के सबसे बड़े जैविक मेले, बायोफ़ैच में इसे बढ़ावा दिया जिसमें उन्हें आमंत्रित किया गया था। 2017 में, उन्होंने ‘2017 में लक्मे फैशन वीक’ में प्लस-आकार की महिलाओं के लिए एक कलेक्शन पेश किया था।

 

COMMENT