16 साल का हुआ फेसबुक, क्या आप जानते हैं ये रोचक बातें ?

Views : 656  |  3 minutes read

आज डिजिटल जमाने में हर इंसान ‘फेसबुक’ की लोकप्रियता और महत्व से परिचित है। 4 फरवरी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक 16 साल का सफर तय कर चुका है। ज्यादातर लोग फेसबुक के इतिहास और इससे जुड़ी रोचक बातों से परिचित नहीं है। जानिये, कैसे हुई इसकी शुरूआत और महत्वपूर्ण बातें-

4 फरवरी 2004 को हुई थी शुरूआत-

4 फरवरी 2004 को मार्क जुकरबर्ग और उनके चार दोस्तों ने मिलकर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ‘द फेसबुक’ नाम से हार्वर्ड स्टूडेंट्स को डिजिटल कनेक्ट करने के उद्देश्य से ही इसकी शुरूआत की थी लेकिन अगले साल 2005 में इसका नाम बदल सिर्फ फेसबुक ही कर दिया गया।

फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की यह खास बात-

दुनिया की सबसे बडी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के सीईओ,फाउंडर मार्क जुकरबर्ग हैं और फेसबुक पर जुकरबर्ग के अकाउंट को कोई भी इंसान ब्लॉक नहीं कर सकता है।

हर मिनट में लाखों पोस्ट-

मीडिया में आई एक रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक पर हर मिनट में लाखों पोस्ट होती हैं और लगभग 10 मिनट में एक लाख से ज्यादा फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी जाती हैं तो हर मिनट पांच लाख से ज्यादा लाइक मिलते हैं। देखा जाए तो दुनिया भर में फेसबुक से करीब 250 करोड़ यूजर्स जुड़े हुए हैं और भारत में फेसबुक के यूजर्स सबसे ज्यादा हैं।

Read More: आपका वॉट्सएप ना हो जाए हैक इसलिए बदल लें यह जरूरी सेटिंग

फेसबुक से जुडे रोचक तथ्य-
  • फेसबुक का रंग नीला होना की वजह सीईओ मार्क जुकरबर्ग को कलर ब्लाइंडनेस होना है। जानकारी के अनुसार जुकरबर्ग केवल नीले रंग को ही ठीक से देख पाते हैं।
  • फेसबुक पर रोजाना कई हैकर्स अटैक करते हैं।
  • अगर आप फेसबुक की किसी गलती को पकड लेते हैं तो आप फेसबुक की तरफ से इनाम के हकदार होते हैं।
  • फेसबुक पर काम करने वाली पहली भारतीय महिला इंजीनियर रूची सांघवी हैं जिन्होंने मार्क जुकरबर्ग को न्यूज फीड का आइडिया दिया था और वह मूलतः पुणे (महाराष्ट्र) की रहने वाली है।
  • जुकरबर्ग ने फेसबुक न्यूज फीड के 10 साल पूरे होने पर अपनी पोस्ट में भारतीय इंजीनियर रूची सांघवी को टैग किया था।
  • अमेरिका में टूटने वाली शादियों में ज्यादातर फेसबुक की किसी वजह से ही होती हैं।
  • फेसबुक का सर्वर डाउन होने पर हर मिनट में लाखों डॉलर का नुकसान हो जाता है।

 

 

 

COMMENT