आखिरकार ऑस्ट्रेलिया सरकार के सामने झुका फेसबुक, न्यूज कंपनियों को देगा पैसा

Views : 779  |  3 minutes read
Facebook-Vs-Australia

दिग्गज अमेरिकी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने आखिरकार नए कानूनों को लेकर ऑस्ट्रेलिया सरकार के सामने घुटने टेक दिए हैं। दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई सरकार चाहती है कि फेसबुक और दूसरी इंटरनेट कंपनियां न्यूज पब्लिकेशन को उनके लिंक्स के बदले कुछ पेमेंट करे। सरकार की इस बात के लिए शुरुआत में तो फेसबुक ने साफ मना कर दिया था, लेकिन अब फेसबुक झुकता नज़र आ रहा है। अब Facebook ने टॉप तीन ऑस्ट्रेलियन मीडिया कंपनियों के साथ एक एग्रीमेंट पर साइन किया है। बता दें कि एफबी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में अपने प्लेटफॉर्म से न्यूज लिंक्स ब्लॉक कर दिए थे। यह उसने वहां के नये मीडिया बार्गेनिंग लॉ के खिलाफ किया था।

मीडिया कंपनियों को न्यूज दिखाने के बदले पेमेंट देगा एफबी

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनियों के साथ किए इस एग्रीमेंट से फेसबुक को अपने प्लेटफॉर्म पर इन मीडिया कंपनियों की न्यूज दिखाने के लिए पेमेंट करना होगा। फेसबुक ने एग्रीमेंट पर साइन तब किया है जब ऑस्ट्रेलिया के संसद से नए कानून को पास कर दिया गया है। नए कानून के पास होते ही फेसबुक ने इंडिपेंडेंट न्यूज ऑर्गनाइजेशंस प्राइवेट मीडिया, श्वार्ट्ज मीडिया और Solstice मीडिया के साथ करार किया है, जिसमें इनके न्यूज को अपने प्लेटफॉर्म पर दिखाने के लिए FB को इन कंपनियों को भुगतान करना होगा।

संसद से बिल पास होने के बाद ढीले पड़े तेवर

ऑस्ट्रेलिया के संसद में गुरुवार को न्यू मीडिया बार्गेनिंग कोड बिल पास होग गया। ये बिल पास होते ही ये साफ हो गया कि फेसबुक को ऑस्ट्रेलिया सरकार के सामने झुकना ही पड़ेगा। पिछले कुछ दिनों से ऑस्ट्रेलिया सरकार और फेसबुक में खींचतान चल रही थी। सरकार चाहती थी कि फेसबुक न्यूज कंपनियों के न्यूज से कमाए गए पैसों को कंपनियों के साथ भी शेयर करें। पहले फेसबुक इसके लिए तैयार नहीं था। लेकिन अब बिल पास होने के बाद फेसबुक ने तीन ऑस्ट्रेलियन मीडिया ऑर्गेनाइजेशन के साथ करार किया है। फेसबुक ने कहा है ये फिलहाल कमर्शियल एग्रीमेंट है, जिसे 60 दिनों के अंदर फुल एग्रीमेंट के तौर पर साइन कर दिया जाएगा।

Read: सरकार ने सोशल मीडिया और ओटीटी के लिए नई गाइडलाइन जारी की, सख्त हुए नियम

आपको बता दें कि इससे पहले फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में न्यूज कंटेंट दिखाना अचानक से रोक दिया था। अब 6 दिन पहले लगाए गए इस बैन को हटाने के लिए फेसबुक तैयार हो गया है। लेकिन अभी तक इसे पूरी तरह से रिस्टोर नहीं किया जा सका है, जिसकी वजह से कई न्यूज कंटेंट ऑस्ट्रेलिया में नहीं दिख रहे है।

COMMENT