पेंशन भोगियों के लिए अच्छी ख़बर, ईपीएफओ अब देगा बढ़ी हुई पेंशन

Views : 772  |  3 minutes read
EPFO-Head-Office

देश में वैश्विक कोरोना वायरस महामारी संकट के बीच पेंशन भोगियों के लिए एक अच्छी ख़बर आई है। दरअसल, ईपीएफओ यानी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन भोगियों को अब से बढ़ी हुई पेंशन देगा। ईपीएफओ ने सोमवार को बताया कि परिवर्तित पेंशन को बहाल करने के लिए कुल 973 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं। इसमें पेंशन के लिए 868 और एरियर के लिए 105 करोड़ रुपए हैं। केंद्र सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले से लाखों पेंशन भोगियों को फायदा होने वाला है।

वर्षों बाद परिवर्तित मूल्य की बहाली की अनुमति

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पर फैसले लेने वाली शीर्ष संस्था केंद्रीय न्यासी बोर्ड की सिफारिश के आधार पर केंद्र सरकार ने श्रमिकों द्वारा लंबे समय से की जा रही मांगों में से एक को स्वीकार कर लिया। इसकी वजह से अब श्रमिकों को 15 साल के बाद पेंशन के परिवर्तित मूल्य को बहाल करने की अनुमति मिल गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अब तक परिवर्तित पेंशन को बहाल करने का किसी प्रकार का कोई प्रावधान नहीं था और पेंशन भोगियों को आजीवन कम पेंशन मिल रही थी, लेकिन अब पेंशन भोगियों को इसका लाभ मिलने वाला है।

भारतीय सुरक्षाबलों ने एक दिन में दो अलग-अलग कार्रवाई करते हुए मार गिराए 13 आतंकी

इस फैसले के बाद केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने कहा, ईपीएफओ-95 के तहत पेंशन भोगियों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह ऐतिहासिक फैसला लिया गया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के देशभर में फिलहाल करीब 65 लाख से अधिक पेंशनभोगी हैं। सरकार ने यह ​फैसला श्रमिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए लिया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से पेंशन भोगियों को खुशी होगी, साथ ही उनके आर्थिक राहत भी मिलेगी।

COMMENT