मुंबई में इंटेग्रेटेड पब्लिक पार्किंग के साथ इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सुविधा की हुई शुरुआत

Views : 1303  |  3 minutes read
electric-charging-parking-mumbai

केंद्र सरकार पर्यावरण प्रदूषण और सीमित संसाधनों को ध्यान में रखते हुए देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए लोगों को प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए सरकार पहले ही आर्थिक पैकेज की घोषणा कर चुकी है। कई राज्य भी अपने यहां इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नई पॉलिसी लाने की तैयारी कर रहे हैं। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की कवायद के बीच अब महाराष्ट्र के मुंबई शहर में इलेक्ट्रॉनिक चार्जिंग की सुविधा के साथ पहली इंटेग्रेटेड पब्लिक पार्किंग (कोहिनूर पार्किंग) सुविधा की दादर में शुरुआत हो गई है। सबसे ख़ास बात ये है कि इस पार्किंग को पूरी तरह से आधुनिक जरूरतों को ध्यान में रखकर ही तैयार करवाया गया है।

राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने किया उद्घाटन

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाडी सरकार में पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने हाल में ही पहली इंटेग्रेटेड पब्लिक पार्किंग का उद्घाटन किया। इस अवसर पर जूनियर ठाकरे ने कहा कि मुंबई में पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों की जरूरत है। इसके लिए सर्वे कर पब्लिक पार्किंग में चार्जिंग स्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। आपको बता दें कि राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे महाराष्ट्र के वर्तमान सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे हैं।

एक साथ सात इलेक्ट्रिक वाहनों की हो सकेगी चार्जिंग

बीएमसी के जी-नार्थ वार्ड के सहायक आयुक्त किरण दिघावकर ने बताया कि दादर स्थित चार्जिंग स्टेशन की खासियत यह है कि इसमें एक साथ 7 इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग हो सकती है। उन्होंने कहा कि इसमें तेज गति चार्जर से एक घंटे में एक साथ चार वाहन चार्ज होंगे। वहीं, इसमें तीन स्लो चार्जर हैं। इससे एक चार्जर से एक वाहन को चार्ज करने में 6 घंटे का समय लगेगा। दिघावकर ने बताया कि इस स्टेशन में प्रति यूनिट 15 रुपये शुल्क लिया जाएगा। एक वाहन को चार्ज करने में 200 से 400 रुपये तक का खर्च आएगा। इसके बाद उससे 140 से 170 किमी की यात्रा की जा सकेगी।

Read Also: इलेक्ट्रिक कारों की बैटरी बनाने के लिए 18,100 करोड़ के PLI इंसेंटिव को मिली मंजूरी

COMMENT