राजस्थान : 2 लाख EVM तय करेंगी प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, सभी चुनावी तैयारियां पूरी

Views : 3055  |  0 minutes read

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 7 दिसंबर को वोटिंग होनी है। प्रचार का दौर भी अब अगले 48 घंटे के अंदर थम जाएगा। चुनाव को लेकर जहां राजनीतिक पार्टिय़ां दिन-रात एक कर रही है वहीं निर्वाचन आयोग ने भी स्वतंत्र, निष्पक्ष वोटिंग के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली है।

मुख्य निर्वाचन आयोग का कहना है कि प्रदेश में वोटिंग के लिए 2 लाख से ज्यादा ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को काम में लिया जाएगा। तकनीकी समस्याओं से निपटने के लिए सभी अधिकारियों को कड़ी ट्रेनिंग दी जा चुकी है। मतदान भारत के निर्वाचन आयोग की निर्धारित प्रक्रिया के तहत किया जाएगा। सभी ईवीएम-वीवीपैट मशीनों को कड़ी निगरानी में रखा गया है।

पोलिंग बूथ पर दिव्यांगों के लिए खास इंतजाम

जहां एक तरफ निर्वाचन आयोग मतदान के लिए लोगों से अपील कर रहा है वहीं दिव्यांग मतदाताओं को पोलिंग बूथ पर किसी भी तरह की समस्या ना हों उससे निपटने के लिए हर बूथ पर दो-दो वालंटियर नियुक्त किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रदेश में अपनी चुनावी रैलियों के अंतिम दिन में है जहां वो धुंआधार 3 रैलियां करेंगे वहीं राहुल गांधी भी आज राजस्थान में कई जगह जनसभाएं और रैलियां करेंगे।

गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा में पिछली बार हुए चुनाव में भाजपा ने 163 सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत हासिल किया था वहीं कांग्रेस को 21 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा।

COMMENT