निर्वाचन आयोग ने बिहार चुनाव की घोषणा की, एक लोकसभा और 65 विस सीटों पर भी होगा उपचुनाव

Views : 999  |  3 minutes read
Election-Commission-of-India

भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है। बिहार चुनाव के साथ ही चुनाव आयोग ने एक लोकसभा और 65 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का भी ऐलान किया है। आयोग ने कहा है कि बिहार में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया 29 नवंबर से पहले पूरी कर ली जाएगी। हालांकि, बिहार चुनाव की तारीखों को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन जल्द ही इस संबंध में घोषणा कर दी जाएगी।

जल्द ही चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा निर्वाचन आयोग

भारत निर्वाचन आयोग ने कहा, ‘ चुनाव आयोग ने निर्णय लिया है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान देश की एक लोकसभा सीट और 65 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाएंगे। उपचुनाव और बिहार विधानसभा चुनाव को एक साथ कराने के पीछे की वजह कानून व्यवस्था और संबंधित रसद की आसानी से आवाजाही सुनिश्चित करना है।’ ​चुनाव आयोग ने आगे कहा, ‘बिहार विधानसभा चुनावों की समय सारणी के साथ-साथ इन उपचुनावों की घोषणा आयोग द्वारा उचित समय पर की जाएगी।’

जाधव मामले में वकील नियुक्त करने के लिए भारत को एक और मौका दिया जाए: पाक हाईकोर्ट

आपको जानकारी के लिए बता दें कि बिहार में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं। यह कोरोना काल में पहला चुनाव होगा। वहीं, देश की एक लोकसभा और 65 विधानसभा सीटें भी खाली हैं, जिन पर उपचुनाव होना है। इन खाली सीटों पर उपचुनावों को लेकर शुक्रवार को चुनाव आयोग की अहम बैठक हुई। इस बैठक में सभी प्रदेशों के चुनाव अधिकारी मौजूद थे। बैठक में उनके द्वारा पेश की गई रिपोर्ट पर समीक्षा की गई। इसके बाद अब जल्द ही बिहार चुनाव और अन्य सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होगा।

COMMENT