सुबह नाश्ते में पोहा खाने से सेहत को मिलते हैं ये बडे फायदे

Views : 839  |  3 minutes read

शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सुबह का नाश्ता करना जरूरी होता है। पोहा कार्बोहाइड्रेट युक्त हल्की खाद्य सामग्री है जिसे​ रोज सुबह खाने पर शरीर को काफी ऊर्जा मिलती है और सेहत को बडे फायदे मिलते हैं। पोहा को चावल से तैयार किया जाता है। अगर नाश्ते में पोहा का उपयोग किया जाए तो पूरा दिन भी अच्छा गुजरता है। जानिये,पोहा खाने से क्या लाभ मिलते हैं-

एनर्जी का संचार-

सुबह ब्रेकफास्‍ट में पोहा खाने से दिनभर के लिए शरीर में एनर्जी का संचार होता है और आप बेहतर ढंग से अपने नियमित काम कर सकते हैं। पोहे ब्रेकफास्‍ट ​के अलावा लंच में भी खा सकते हैं।

गर्भवती महिलाओं व बच्चों के लिए लाभकारी-

पोहे में काफी मात्रा में आयरन पाया जाता है इसलिए गर्भवती महिलाओं व बच्चों को पोहा खाना चाहिए जिससे शरीर में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा की वृद्वि हो सके और बीमारियों से दूरी बनी रहे।

बीपी कंट्रोल में-

जिन लोगों को मधुमेह व बीपी की शिकायत है उनके लिए पोहा खाना बहुत फायदेमंद होता है और सुबह के नाश्ते में पोहा लेने से दिनभर तबीयत ठीक बनी रहती है।

नहीं बढता मोटापा-

पोहा का नाश्ता करने से शरीर में मोटापा भी नहीं बढता है। पोहे में विटामिन, मिनरल आदि भरपूर होते हैं।

अच्छे पाचन में मददगार-

ज्यादातर लोगों को दिनभर पेट संबंधित गडबडियां रहती है और ढंग से खाना नहीं पच पाता है इसलिए सुबह के वक्त पोहा खाना चाहिए जिससे पाचन संबंधी परेशानियां दूर हो जाती हैं। पोहा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर हमारी पाचन क्रिया को आसान कर देते हैं जिससे शरीर भी स्वस्थ रहता है।

Read More: कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे और टिप्स

सावधानी-

पोहा खाने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में उपयोग करना चाहिए अन्यथा ज्यादा मात्रा में खाने पर उल्टी,दस्‍त, चक्कर जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं।

COMMENT