अगर रहना है तंदुरूस्त तो रोज खाये कच्चा प्याज, जानिए कितना है फायदेमंद

Views : 5847  |  0 minutes read

नहीं, मैं कच्चा प्याज नहीं खाऊंगा, क्योंकि मुंह से बदबू आयेगी। अरे भैय्या बदबू आये तो आने दो पर ये कच्चे प्याज खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। अगर रहना है तंदुरूस्त तो आप प्याज वाली बदबू की चिंता न करे और रोजाना सलाद के रूप में प्याज खाना शुरू कर दो। यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि विज्ञान की शोध है। जिसमें कहा गया है कि कच्चा प्याज खाने से कैंसर से लेकर उच्च रक्तचाप और हृदय को गंभीर बीमारियों से बचाता है। यही नहीं प्याज हमें गर्मियों में लू से भी बचाता है।

सच तो यह है कई लोग प्याज को खाने से इसलिए ही बचते हैं मुंह से बदबू आयेगी। परंतु जानते हो प्याज में सल्फर यौगिक पाया जाता है जो हमारे रक्त की र्शकरा पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

अमेरिका में 1990 में हुई रिसर्च बताती है कि गैस और हार्ट से जुड़ी बीमारियां कच्चा प्याज खाने से ठीक हुई हैं।

मैरीलैंड यूनिवर्सिटी के मेडिकल सेंटर के अनुसार, कच्चा प्याज ब्लडर इंफेक्शन को भी कम करता है। अगर कोई व्यक्ति उच्च रक्त चाप की समस्या से ग्रसित है तो कच्चा प्याज खाने से उसका रक्तचाप कम हो जाता है।

राष्ट्रीय प्याज संगठन का भी कहना है कि प्याज में एंटीमाइक्रोबायल गुण होते हैं। इसमें एंटीकैंसर गुण भी होते हैं। प्याज लोगों के आहार में एंटीऑक्सीडेंट पाने का सबसे अच्छा स्रोत है।

2002 की फिजियोथैरेपी रिसर्च में इस बात की पुष्टि की गई है।

इन गुणों और विटामिन्स का खजाना है प्याज

कच्चे प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक आदि गुण पाये जाते हैं। यही नहीं प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन्स भी पाये जाते हैं जिनमें प्रमुख है — विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी। प्याज में आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे खनिज भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। प्याज सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स का खजाना होता है।

कैंसर से लड़ने में मदद करता है कच्चा प्याज

कच्चे प्याज में पाये जाने वाले तत्व शरीर को कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में मदद करता है। इसमें उपस्थित तत्व शरीर में कैंसर कोशिका को बढ़ने से रोकता है। कैंसर से लड़ने की यह बात कई शोधों में प्रमाणित हो चुकी है कि यदि प्याज को सलाद के रूप में रोज खाये तो कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। तो अब रोज प्याज खाना न भूलें।

प्याज खाने से हृदय रहेगा तंदुरूस्त

आज के दौर में बढ़ते हृदय रोगों का इलाज बहुत ही खर्चीला है। मगर सस्ता इलाज और हृदय से जुड़ी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करना चाहते हैं तो कच्चा प्याज खाने से परहेज कतई न करें।
शोधों में यह पाया गया है कि यदि आप अपनी भोजन थाली में कच्चा प्याज सलाद के रूप में रोजाना लेते हैं तो हृदयाघात नहीं आएगा। यह हृदय की कई बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है और प्याज रक्त को पतला रखता है जिससे हार्ट अटैक आने का खतरा कम रहता है।

कच्चा प्याज रक्त में शुगर के खतरे को भी कम करता है। प्याज में मौजूद सल्फर यौगिक रक्त में शुगर को कम करते हैं।

यदि किसी व्यक्ति को हमेशा पाचन संबंधी परेशानी रहती है तो कच्चे प्याज का सेवन करके उसे दूर किया जा सकता है चाहे यह कितनी ही पुरानी पाचन प्रक्रिया क्यों न हो।

यदि आपको अपने सिर के बालों से प्यार है तो आप उन्हें लंबे करने में कच्चे प्याज मदद कर सकते हैं। कच्चे प्याज के रस को स्कैल्प में लगाना फायदेमंद होता है जिससे आपके बाल लंबे हो जाएंगे। यही नहीं इससे बालों का झड़ना भी रोका जा सकता है।

यदि दांत में पायरिया की समस्‍या है तो प्‍याज के टुकड़ों को तवे पर गर्म करके दांतों के नीचे दबाकर मुंह बंद कर लें।

COMMENT