दुती चंद ने 100 मीटर रेस में गोल्ड जीतकर बनाया यह शानदार रिकॉर्ड

Views : 1077  |  0 minutes read
chaltapurza.com

भारत की स्टार महिला धावक और राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी दुती चंद ने गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। दुती ने इटली में चल रहे वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में गोल्ड अपने नाम किया। वह यहां महिलाओं के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला बन गई हैं। दुती ने 100 मीटर रेस में 11.32 सेकंड का समय निकालते हुए गोल्ड पर कब्जा जमाया। वहीं, स्विट्जरलैंड की डेल पोंट (11.33 सेकंड) दूसरे और जर्मनी की क्वायाई (11.39 सेकंड) तीसरे स्थान पर रहीं।

नेशनल गेम्स में 11.24 सेकंड का रिकॉर्ड समय निकालने वाली वाली दुती किसी ग्लोबल इवेंट की 100 मीटर रेस में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं। अगर ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो भारतीय रेसर हिमा दास के बाद दुती चंद ऐसी दूसरी रेसर हैं, जिन्होंने ग्लोबल इवेंट मे गोल्ड मेडल जीता है। उल्लेखनीय है कि हिमा दास ने पिछले साल वर्ल्ड जूनियर एथलेटिक्स चैम्पियशिप के 400 मीटर रेस इवेंट में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था।

chaltapurza.com

वर्ल्ड यूनिवर्सियाड में गोल्ड जीतने वाली दूसरी भारतीय एथलीट

दुती चंद वर्ल्ड यूनिवर्सियाड के ट्रैक एंड फील्ड इवेंट्स में गोल्ड जीतने वाली दूसरी भारतीय हैं। उनसे पहले वर्ष 2015 में इंदरजीत सिंह ने शॉटपुट में पहला स्थान हासिल किया था। जीत की खुशी को ट्विटर पर शेयर करते हुए भारतीय रेसर दुती ने कहा, ‘मुझे नीचे खींचों, मैं और मजबूती से वापसी करुंगी। सालों की कड़ी मेहनत और आपके आशीर्वाद से मैंने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स की 100 मी रेस में गोल्ड जीतकर रिकॉर्ड बनाया।’ सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल विजेताओं के साथ फोटो पोस्ट करते हुए दुती ने लिखा, ‘मेरे साथ तस्वीर में सभी विजेता हैं।’

Read More: क्रिकेट की दुनिया के लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर के साथ जुड़ी है यह दिलचस्प कहानी

राष्ट्रपति और खेल मंत्री ने दी बधाई

गोल्ड मेडल जीतने पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और खेल मंत्री किरन रिजिजू ने दुती चंद को ट्वीट कर बधाई दी। रिजिजू ने रेस का एक वीडियो भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया है। राष्ट्रपति के ट्वीट का पर दुती ने उन्हें धन्यवाद देते हुए कहा कि वह ओलिम्पिक में भी अपना सर्वश्रेष्ठ देकर भारत के लिए गोल्ड मेडल जीतने का प्रयास करेंगी।

COMMENT