सहजन है सेहत से भरपूर, जानिए सहजन के सूप के फायदे

2 Minute read
sahajan-ka-sup

सहजन एक ऐसा पेड़ है जिसका हर भाग मानव सेहत में लिए बहुत फायदेमंद है। सहजन के पौधे की जड़, फली, फूल और पत्तियां यानि पूरा पौधा उपयोगी है, इसका उपयोग हम सब्जी, सूप आदि के रूप में कर सकते हैं।

सहजन का वैज्ञानिक नाम मोरिंगा ओलिफेरा है। इसे स्थानीय भाषा में मोरिंगा, सुरजना, मुनगा, सहजन (ड्रमस्ट‍िक) नाम से जाना जाता है। इसमें अनेक पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जिनमें प्रोटीन, अमीनो एसिड, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और अनके प्रकार के खनिज तत्वों आदि हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

इसकी सब्जी बहुत स्वादिष्ट और सेहत से भरी होती है। इसे दक्षिण भारत में यह पूरे साल इस्तेमाल किया जाता है और विशेषकर सांभर बनाने में होता है। इसके फूलों की भी सब्जी बनाई जाती है। सहजन की फली से वात व उदरशूल रोग में फायदा मिलता है तो इसके फूलों से उदर व कफ रोगों बेहद फायदेमंद है। वहीं पत्तियों से नेत्ररोग, मोच, सायटिका, गठिया आदि की तकलीफों में राहत मिलती है। सब्जी के अलावा हम इसका सूप बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं जोकि सेहत के लिए काफी फायदेमंद रहता है।

तो आईए सहजन का सूप कैसे बनाएं और इसके फायदे क्या-क्या है।

सहजन का सूप

सहजन का फलियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, यही नहीं आप चाहे तो पत्तियों का उपयोग भी इसमें कर सकते हैं। फिर एक बर्तन में दो कप या जरूरत के मुताबिक पानी ले और उसे धीमी आंच पर उबलने के लिए रख दें। पानी जब उबलने लगे तो आप इसमें कटे हुए सहजन को डाल दें। इन्हें उबालने के दौरान जब बर्तन का पानी आधा बचे तो आंच बंद कर दें।

पानी जब हल्का ठंडा हो जाए तो सहजन की फलियों के छिलके को हटाकर गूदे को उबले पानी में मसल ले और फिर इसे छान लें ताकि ऊपरी हिस्सा अलग हो सके। इसमें स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा-सा नमक और काली मिर्च भी मिला लें।

Read more- बेसन की पकौड़ी खाकर आप वजन घटा सकते हैं, पढ़िए बेसन के फायदे

सहजन का सूप पीने के फायदे

सहजन का सूप पीना हमारे लिए काफी लाभकारी होता है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन—सी पाई जाती है। साथ ही इसमें बीटा कैरोटीन, प्रोटीन और कई प्रकार के लवण जैसे मैगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर से पाए जाते हैं जो हमारे शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी हैं। इस सूप को सुबह-शाम पीने से बहुत फायदा होता है और शारीरिक कमजोरी भी दूर हो सकती है। इसके सूप के नियमित रूप से सेवन करने से सेक्सुअल हेल्थ बेहतर होती है। इसका स्त्री—पुरुष दोनों पी सकते हैं।

यह औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह के संक्रमण से हमारी सुरक्षा करते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

सहजन के सूप से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है और इसमें मौजूद फाइबर्स कब्ज की तकलीफ को खत्म कर देते हैं। अस्थमा के रोगियों के लिए सहजन का सूप पीना बहुत फायदेमंद है। सर्दी-खांसी और बलगम से छुटकारा पाने के लिए इसका इस्तेमाल घरेलू औषधि के रूप में किया जाता है।

इसके सूप पीने से रक्त शुद्ध होता है, जिससे हमारे चेहरे पर भी निखार बढ़ने लगता है। यही नहीं डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए भी इसका सेवन करने की सलाह डॉक्टर्स द्वारा दी जाती है।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.