यूट्यूब वीडियो पर अब डिसलाइक नहीं दिखेंगे, जल्द ही होने जा रहा है यह बदलाव

Views : 1802  |  3 minutes read
Youtube-Remove-Dislikes

अमेरिकी ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब के यूजर्स को अब कोई वीडियो पसंद ना आने पर डिसलाइक करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा। यूट्यूब ने कहा है कि लाइक और डिसलाइक दोनों बटन को उसने प्रयोगात्मक तौर पर लॉन्च किया था, लेकिन अब लोग इसका गलत फायदा उठा रहे हैं और किसी खास व्यक्ति या चैनल को अधिक-से-अधिक डिसलाइक करके निशाना बना रहे हैं। ऐसे में अब डिसलाइक काउंट को बंद करने पर विचार किया जा रहा है। यूट्यूब पर डिसलाइक बटन तो पहले की तरह ही दिखेगा लेकिन कितने लोगों ने डिसलाइक किया, यह नहीं दिखेगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा उन वीडियो क्रिएटर्स को होगा, जिनके कंटेट पर बड़ी संख्या में डिसलाइक आते हैं। इसकी वजह से कई क्रिएटर्स परेशान भी थे।

डिसलाइक काउंट हटाने से वास्तविक फीडबैक मिलेगा

यूट्यूब ने एक ट्वीट करके कहा है कि वह जल्द ही डिसलाइक काउंट को बंद करने जा रही है, हालांकि डिसलाइक बटन पहले की तरह ही दिखेगा। कंपनी ने नए अपडेट को लेकर एक स्क्रीनशॉट भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है। कंपनी के मुताबिक वीडियो क्रिएट्स को इसका फायदा मिलेगा। यूट्यूब का कहना है कि डिसलाइक काउंट हटाने से प्लेटफॉर्म के वीडियो क्रिएटर्स को वास्तविक फीडबैक मिलेगा।

अमेरिका के बाहर के यूट्यूबर्स से टैक्स वसूलेगी कंपनी

आपको जानकारी के लिए बता दें कि पिछले महीने ही यूट्यूब ने अब अमेरिका के बाहर के यूट्यूब क्रिएटर्स से टैक्स वसूलने का फैसला लिया है। इसका मतलब है कि अगर आप भारत के यूट्यूबर हैं तो आपको टैक्स देना पड़ेगा। हालांकि, इसमें राहत यह है कि आपको सिर्फ उसी व्यूज के टैक्स देने होंगे जो आपको अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं। यदि आप भारत के यूट्यूबर हैं और अमेरिका में कोई आपका वीडियो देख रहा है तो इस व्यूज से आपकी जो कमाई होगी, उसका टैक्स आपको यूट्यूब को देना होगा।

गौरतलब है कि कंपनी की नई टैक्स पॉलिसी की शुरूआत जून 2021 से लागू हो रही है। यूट्यूब ने नए नियम को लेकर वीडियो भी बनाया है और अपने ट्विटर हैंडल से शेयर भी किया है। कंपनी ने वीडियो क्रिएटर्स से एडसेंस अकाउंट में टैक्स इनफॉर्मेशन सबमिट करने को भी कहा है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप अपने टैक्स की जानकारी 31 मई, 2021 तक नहीं देते हैं तो कंपनी आपकी कुल कमाई से 24 फीसदी तक पैसे काट लेगी। यहां गौर करने वाली बड़ी बात यह है कि अमेरिकी क्रिएटर्स को इसके लिए कोई टैक्स नहीं देना होगा।

Read More: अब फेसबुक वीडियो से भी पैसे कमा पाएंगे यूजर्स, इस तरह से होगी कमाई

COMMENT