बर्थडे स्पेशल: क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर के नाम दर्ज हैं ये जबरदस्त रिकॉर्ड

04 minutes read
Birthday Special- Gautam Gambhir

पूर्व भारतीय क्रिकेटर एवं वर्तमान में राजनेता गौतम गंभीर 14 अक्टूबर को अपना 38वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 14 अक्टूबर, 1981 को एक अमीर परिवार में हुआ। उनके पिता का नाम दीपक गंभीर और मां का नाम सीमा गंभीर है। गंभीर के पिता टेक्सटाइल बिजनेस संभालते थे और उनकी मां सीमा गंभीर गृहणी है। टीम इंडिया के इस पूर्व खिलाड़ी को साथी उपनाम ‘गौती’ कहकर बुलाते हैं। शिशु अवस्था में जब गंभीर 18 दिनों के ही हुए थे, उसी समय उनके नाना-नानी ने उन्हें गोद ले लिया था। उसके बाद से वो अपने नाना-नानी के साथ ही रहते हैं। इसी साल यानि 2019 के लोकसभा चुनाव में गौतम गंभीर क्रिकेटर से राजनेता बन गए। ऐसे में गंभीर के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनके बारें में कई ख़ास बातें..

Gautam Gambhir

बचपन से क्रिकेट खेल के प्रति रहा लगाव

गौतम गंभीर को बचपन से ही क्रिकेट में काफ़ी रुचि थी। 10 साल की उम्र में उन्होंने खेलना और ट्रेनिंग लेना शुरु कर दिया था। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में गंभीर ने दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया। साल 1999-00 में वे दिल्ली ​टीम में शामिल हो गए थे। डोमेस्टिक लेवल पर अच्छा प्रदर्शन करने के बाद उन्हें टीम इंडिया में शामिल कर लिया गया।
गौतम गंभीर ने 11 अप्रैल, 2003 को बांग्‍लादेश के खिलाफ अपने वनडे कॅरियर की शुरुआत की थी। इसके अगले 3 नवंबर, 2004 को उन्होंने टेस्‍ट में डेब्‍यू किया।

दो विश्व कप दिलाने में निभाई अहम भूमिका

गौतम गंभीर ने भारत को दो विश्व कप ​जीताने में अहम भूमिका निभाई। गंभीर ने श्रीलंका के खिलाफ 2011 के विश्व कप फाइनल में शानदार 97 रन बनाए थे। उन्होंने 122 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 9 चौके जमाये थे। इस मैच में गंभीर टीम इंडिया की ओर से सबसे अधिक स्‍कोर बनाने बल्‍लेबाज रहे। उनकी इस पारी के दम पर भारत ने श्रीलंका को हराते हुए दूसरी बार विश्व कप अपने नाम किया। इससे पहले उन्होंने 2007 के टी-20 इंटरनेशनल वर्ल्ड कप फाइनल में 54 गेंदों पर धुंआधार 75 रन ठोके थे। पाकिस्‍तान के खिलाफ खेले गए इस फाइनल मुकाबले में गंभीर की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले टी-20 वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया था।

Indian Cricketer Gautam Gambhir

लगातार पांच शतक जड़ने वाले पहले भारतीय

गौतम गंभीर के नाम टेस्ट क्रिकेट में एक बड़ी उपलब्धि दर्ज है। गंभीर एकमात्र भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट में लगातार 5 शतक लगाए हैं। साल 2009 में गंभीर आईसीसी रैंकिंग में सबसे टॉप बल्‍लेबाज बने थे। उसी साल उन्‍हें ‘आईसीसी प्‍लेयर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड के लिए भी चुना गया था। आईपीएल की बात करें तो गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स दो बार वर्ष 2012 और 2014 के आईपीएल सीजन का विजेता बना। गंभीर को साल 2008 में ‘अर्जुन अवॉर्ड’ से सम्‍मानित किया गया था। गौतम गंभीर को इसी साल 16 मार्च, 2019 को क्रिकेट के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारत सरकार ने ‘पद्मश्री’ सम्मान से नवाज़ा।

आपातकाल के समय सरकारी समारोह में गाने से मना करने पर किशोर कुमार को मिली थीं यह सज़ा!

ऐसा रहा इंटरनेशनल क्रिकेट कॅरियर

गौतम गंभीर ने भारत के लिए 58 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 9 शतक और 22 अर्धशतक की मदद से 4152 रन बनाए हैं। जबकि उन्होंने 147 वनडे मैच में 11 शतक और 34 अर्धशतक की मदद से 5238 अपने नाम किए हैं। वहीं, टी-20 इंटरनेशनल की बात करें तो गंभीर ने 37 मैचों में 932 रन बनाए हैं, जिसमें 7 अर्धशतक शामिल हैं। गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के लिए 6 वनडे मैचों में कप्‍तानी भी की। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने रिकॉर्ड 6 मैचों में जीत दर्ज की थी।

Amit Shah with Gautam Gambhir
2019 में सांसद बनकर लोकसभा पहुंचे गंभीर

लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे गौतम गंभीर ने 22 मार्च, 2019 को पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी यानि बीजेपी ज्वॉइन कर ली। इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने गौतम गंभीर को ईस्ट दिल्ली संसदीय सीट से मैदान में उतरा। उनके सामने आप पार्टी की आतिशी मार्लेना और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली मैदान में थे। गंभीर ने पहली बार में ही अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को 6 लाख 95 हजार 109 वोटों से करारी शिकस्त दी और लोकसभा पहुंचे। उनकी पर्सनल लाइफ की बात करें तो उन्होंने अक्‍टूबर 2011 में नताशा जैन के साथ विवाह किया। इन दोनों की दो बेटी भी हैं।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.