नवदीप सैनी: पिता करते थे ड्राइवरी, इस प्रदर्शन के दम पर हुआ टीम इंडिया में चयन!

04 read
chaltapurza.com

वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। बीसीसीआई के सीनियर टीम सेलेक्टर्स ने वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ खेले जाने वाली टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज के लिए टीम का चयन किया। चयनकर्ताओं ने इस बार टीम में बदलाव करते हुए कुछ नए ​खिलाड़ियों को मौका दिया है। इसमें से एक नया चेहरा है नवदीप सैनी। जी हां, कभी 200 रुपये के लिए क्रिकेट खेलने वाला नवदीप को वनडे और टी-20 टीम में शामिल किया गया है। हरियाणा सरकार में ड्राइवर की नौकरी करने वाले पिता के घर में जन्मे नवदीप सैनी का टीम इंडिया तक का सफ़र संघर्ष भरा रहा है। आइए हम आपको बताते हैं नवदीप के संघर्षों से लेकर टीम में चयन तक की कहानी..

chaltapurza.com

कभी क्रिकेट शूज तक नहीं हुआ करते थे नवदीप के पास

नवदीप सैनी के ड्राइवर पिता की इतनी सैलरी नहीं थी कि वह बेटे को किसी क्रिकेट अकादमी में कोचिंग के लिए भेजते। ऐसे में बाप के दिए हौंसले के साथ नवदीप टेनिस बॉल से क्रिकेट खेला करते थे। करीब 6 साल पहले करनाल प्रीमियर लीग में दिल्ली के पूर्व गेंदबाज सुमित नरवाल ने नवदीप को कमाल की गेंदबाजी करते देखा और वह काफी प्रभावित हुए। जिसके बाद उनको दिल्ली बुलाया गया। नरवाल ने उन्हें​ दिल्ली के कप्तान गौतम गंभीर से मिलवाया। इसके बाद नवदीप सैनी ने गौतम गंभीर को नेट प्रैक्टिस कराई। गंभीर उनकी तेज गेंदबाजी देखकर हैरान रह गए और नेट प्रैक्टिस के लिए रोज आने को कह दिया। यह नवदीप के लिए बड़ी कामयाबी थी।

chaltapurza.com

दिल्ली रणजी टीम के कप्तान गौतम गंभीर को नवदीप सैनी के नेट में गेंदबाजी करते समय उनमें बड़ा दम दिखा। गंभीर ने उन्हें बड़ी बारीक़ी से परखा और दिल्ली की ओर से बगैर कोई टूर्नामेंट खेले नवदीप को सीधा रणजी टीम में शामिल कर लिया। यह वर्ष 2013-14 की बात है। इसके बाद नवदीप ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। एक समय ऐसा था जब उनके पास स्पोर्ट्स शूज तक नहीं थे। हालांकि इस दौरान ही उन्होंने छोटे-छोटे टूर्नामेंट में हिस्सा लेने शुरू कर दिया था, जहां से उन्हें 200 रुपये प्रति मैच के लिए मिलते थे। नवदीप यहां अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित करने में कामयाब रहे। बचपन से क्रिकेट के प्रति लगाव रखने वाले नवदीप सैनी जब अख़बार में गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग जैसे बड़े खिलाड़ियों की तस्वीरें देखते थे तो उनसे बड़ा प्रभावित होते थे।

chaltapurza.com
150 किमी प्रति घंटे की स्पीड से बॉलिंग करते हैं नवदीप

दिल्ली की रणजी टीम में सेलेक्शन के बाद लगातार 6 साल शानदार परफॉर्म करने के बाद अब नवदीप इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने जा रहे हैं। हालांकि, इससे पहले उनका अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ हुए एकमात्र टेस्ट मैच में भी सेलेक्शन हुआ था लेकिन उन्हें अंतिम एकादश में नहीं खिलाया गया था। नवदीप को उनकी बॉलिंग स्पीड के लिए जाना जाता है। नवदीप के बारे में सबसे ख़ास बात यह है कि वह 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। गत आईपीएल सीजन में विराट कोहली के नेतृत्व वाली आरसीबी के साथ खेलते हुए नवदीप ने कमाल का प्रदर्शन किया और सुर्खियों में आए। उनकी शानदार गेंदबाजी से दिल्ली टीम वर्ष 2017-18 में रणजी ट्रॉफी के फाइनल तक पहुंची थी। नवदीप ने 8 मैच खेलते हुए कुल 34 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने बंगाल के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की और पहली इनिंग में 55 रन देकर 3 विकेट लिए, वहीं दूसरी पारी में 35 रन देकर 4 विकेट झटके थे।

Read More: एक अनजान बीमार लड़की को गाने सुनाने अस्पताल पहुंच गए थे लीजेंड मुकेश कुमार!

गौतम गंभीर से बात कर हो जाते हैं इमोश्नल

नवदीप सैनी ने हाल में वेस्टइंडीज-ए के ख़िलाफ़ दूसरे वनडे में शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके थे। रविवार को 26 वर्षीय नवदीप सैनी को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 टीम में शामिल किया गया है। वर्ष 2013 तक नवदीप ने लेदर की गेंद से क्रिकेट नहीं खेला। करनाल के लोकल टूर्नामेंट में वह टेनिस गेंद से क्रिकेट खेला करता था। टीम इंडिया में सेलेक्शन के बाद नवदीप सैनी ने कहा, ‘जब भी मैं गौतम गंभीर से बात करता हूं तो इमोश्नल हो जाता हूं। जब मैं दिल्ली के लिए शुरुआत में खेल रहा था तो उन्होंने कहा था प्रैक्टिस सेशन्स में तुम जी तोड़ महनत करो। एक दिन तुम इंडिया के लिए जरूर खेलोगे।’ आज नवदीप टीम इंडिया की ओर से वनडे और टी-20 में कॅरियर की शुरुआत करने के लिए तैयार है।

COMMENT

Chaltapurza.com, एक ऐसा न्यूज़ पोर्टल जो सबसे पहले, सबसे सटीक की भागमभाग के बीच कुछ अलग पढ़ने का चस्का रखने वालों का पूरा खयाल रखता है। हम देश-विदेश से लेकर राजनीतिक हलचल, कारोबार से लेकर हर खेल तो लाइफस्टाइल, सेहत, रिश्ते, रोचक इतिहास, टेक ज्ञान की सभी हटके खबरों पर पैनी नजर रखने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही आपसे जुड़ी हर बात पर हमारी “चलता ओपिनियन” है तो जिंदगी की कशमकश को समझने के लिए ‘लव यू जिंदगी’ भी कुछ अलग है। हमारी टीम का उद्देश्य आप तक अच्छी और सही खबरें पहुंचाना है। सबसे अच्छी बात यह है कि हमारे इस प्रयास को निरंतर आप लोगों का प्यार मिल रहा है…।

Copyright © 2018 Chalta Purza, All rights Reserved.