कांग्रेस अभी नहीं छोड़ना चाहती 24 अकबर रोड मुख्यालय, दो बंगले खाली करने को तैयार

Views : 695  |  3 minutes read
Congress-Head-Office

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी यानि कांग्रेस फिलहाल अपना मुख्यालय 24 अकबर रोड को ही बनाए रखना चाहती है। जानकारी के अनुसार, पार्टी 26 अकबर रोड और 5 रायसीना रोड स्थित दो बंगले ​खाली करने को तैयार है, लेकिन अभी अपना मुख्यालय बदलना नहीं चाहती है। दरअसल, करीब 44 सालों से कांग्रेस की पहचान 24 अकबर रोड से जुड़ी है। कांग्रेस का यह मुख्यालय चार दशक से ज्यादा पुराना है।

कांग्रेस को लोक निर्माण विभाग कई बार भेज चुका नोटिस

गौरतलब है कि कांग्रेस को बीते दो सालों में केंद्रीय लोक निर्माण विभाग से कई बार बंगले खाली करने के नोटिस मिल चुके हैं। पार्टी की पिछले साल 28 दिसंबर स्थापना दिवस पर नए इंदिरा भवन 9ए कोटला रोड में प्रवेश की तैयारी थी, लेकिन कांग्रेस ने अपना मुख्यालय शिफ्ट नहीं किया। कांग्रेस ने फिलहाल 26 अकबर रोड जिसमें सेवादल और 5, रायसीना रोड जिसमें युवा कांग्रेस और एनएसयूआई के कार्यालय हैं, उन्हें खाली करने का फैसला कर लिया है। इनके अलावा कुछ अन्य विभाग भी पार्टी के इस स्थापना दिवस पर नए भवन में शिफ्ट हो जाएंगे। कांग्रेस ने जनसंघ नेता पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम वाली सड़क पर नए भवन का मुख्य द्वार पीछे की कोटला रोड पर रखा है।

राहुल गांधी के भविष्य के लिए खतरा नहीं थे मनमोहन, इसलिए सोनिया ने बनाया पीएम: ओबामा

कांग्रेस को वर्ष 2018 तक नए भवन में शिफ्ट होना था

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तरह ही कांग्रेस को भी उसके नए मुख्यालय के निर्माण के लिए लुटियन दिल्ली से बाहर पंडित दीन दयाल उपाध्याय मार्ग पर प्लॉट आवंटित हुआ था। भाजपा अशोक रोड से निकलकर साल 2018 में ही अपने मुख्यालय में पहुंच गईं। वहीं, कांग्रेस ने अब तक अपना मुख्यालय शिफ्ट नहीं किया है। कांग्रेस को प्लॉट आवंटित होने पर वर्ष 2018 तक नए भवन में शिफ्ट कर जाना था। पार्टी कोरोना के कारण 24 अकबर रोड मुख्यालय छोड़ने के लिए अभी कुछ और समय चाह रही है।

COMMENT