ऑस्ट्रेलिया में गूगल और फेसबुक पर खबरों को प्रकाशित करने के लिए कंपनियों को देने पड़ेंगे पैसे

Views : 2711  |  3 minutes read
Australia-New-Media-Bill

डिजिटल मीडिया के इस दौर में दुनियाभर की खबरों की लोगों तक पहुंच आसान हो गई है। सोशल मीडिया की वजह से लोग पूरी दुनिया से खुद को जुड़ा महसूस करते हैं, लेकिन अब गूगल और फेसबुक पर खबरों को प्रकाशित करने के लिए मीडिया कंपनियों को पैसे देने पड़ेंगे। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया सरकार एक ऐसा प्रस्ताव लाई है, जिसके तहत गूगल और फेसबुक पर खबरें डालने के लिए कंपनियों को भुगतान करना पड़ेगा। ऑस्ट्रेलिया सरकार का कहना है कि यह दुनिया का पहला कानून है, इसके तहत ऑनलाइन विज्ञापन बाजार में सबको समान मुकाबले का मौका मिलेगा।

कानून सार्वजनिक हित पत्रकारिता को बनाए रखने में मदद करेगा

जानकारी के अनुसार, ऑस्ट्रेलियाई सरकार का प्रस्तावित कानून मसौदे का नाम ‘समाचार मीडिया अनिवार्य मोलतोल संहिता’ (मीडिया बार्गेनिंग कोड) है। वहीं, इस कानून के बारे में फेसबुक ने कहा है कि कानून इंटरनेट की गतिशीलता को गलत बताता है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने जो कानून तैयार किया है, उसके तहत गूगल और फेसबुक को देश में पत्रकारिता या समाचार से जुड़ी गतिविधियों के लिए भुगतान करने को बाध्य किया जाएगा। ऑस्ट्रेलिया के वित्त मंत्री जोश फ्राइडेनबर्ग ने अपने एक बयान में कहा, कानून यह सुनिश्चित करेगा कि ऑस्ट्रेलिया में सार्वजनिक हित पत्रकारिता को बनाए रखने में मदद करने के लिए समाचार मीडिया कारोबार को उनके द्वारा दी गई सामग्री का उचित भुगतान हो सके।

मीडिया संगठनों से बातचीत करने के बाद किए गए संशोधन

ऑस्ट्रेलियाई वित्त मंत्री फ्राइडेनबर्ग ने कहा कि मीडिया जगत में दुनियाभर के लिए एक बड़ा परिवर्तन है। इस साल जुलाई में एक प्रस्ताव तैयार किया गया था, लेकिन अब उसमें कुछ परिवर्तन किया गया है जिस पर चर्चा के लिए बुधवार को संसद में पेश किया जाएगा। इन संशोधनों को मीडिया प्लेटफॉर्म और ऑस्ट्रेलिया के मीडिया संगठनों से बातचीत करने के बाद किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ऑनलाइन विज्ञापनों पर गूगल का 53 फीसदी और फेसबुक का 23 फीसदी हिस्सा है।

साल 2020 में सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किया गया टिकटाॅक, टिंडर पर सर्वाधिक समय बिताया

COMMENT