CTET के लिए अब इस तारीख तक आवेदन कर सकेंगे अभ्यर्थी, बोर्ड ने आगे बढ़ाई अंतिम तिथि

Views : 690  |  3 minutes read
CTET-Online-Last-Date

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर सीबीएसई CTET 2021 परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ा दी है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है, वे सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक साइट ctet.nic.in के माध्यम से 25 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, इस आवेदन के लिए शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्टूबर 2021 दोपहर 3.30 बजे तक है। बोर्ड की अधिसूचना के मुताबिक, सीबीएसई ने हाल ही में सीटीईटी के लिए लेह में एक परीक्षा केंद्र स्थापित किया है, जिसकी वजह से सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

आवेदन शुल्क के रूप में करना होगा इतना भुगतान

आपको जानकारी के लिए बता दें कि सीटीईटी 2021 में सामान्य/ ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को केवल पेपर I और II के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपये और दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, एससी/ एसटी/ दिव्यांग वर्ग उम्मीदवारों को केवल पेपर या II के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 500 और पेपर I और II दोनों के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा। इसके बाद ही उनका आवेदन पूर्ण हो सकेगा।

अभ्यर्थी सीटीईटी परीक्षा 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर जाएं।
इसके बाद ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ लिंक पर क्लिक करें।
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर पंजीकरण संख्या/ आवेदन संख्या लिख लें।
अपनी नवीनतम फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवियां अपलोड करें।
फिर ई-चालान या डेबिट/ क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग द्वारा परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।
अंत में रिकॉर्ड और भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंट लेकर अपने पास रख लें।

दिसंबर-जनवरी में सीबीटी मोड पर आयोजित की जाएगी सीटीईटी

आपको बता दें कि एक बार सीटीईटी परीक्षा के लिए शुल्क जमा करने के बाद उम्मीदवार के विवरण को बदला/ संपादित नहीं किया जा सकता है। इसके बाद विवरणों में संशोधन केवल 28 अक्टूबर से 3 नवंबर, 2021 तक ऑनलाइन किया जा सकता है। इसके बाद किसी भी परिस्थिति में विवरण में परिवर्तन के लिए किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। बोर्ड की जानकारी के अनुसार, CTET परीक्षा 16 दिसंबर से 13 जनवरी 2022 तक सीबीटी मोड पर आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के प्रवेश पत्र के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें।

Read Also: अब एक ही दिन होगी आरएएस प्री परीक्षा-2021, आरपीएससी ने तय की तारीख

COMMENT