कौन है वो पहली स्टंट वुमन, जिसने ‘चल धन्नो’ सीन में जान डाल दी थी

Views : 3217  |  0 minutes read

आपने ‘शोले’ फिल्म तो कई बार देखी होगी। आपको फिल्म के सारे बेहतरीन सीन भी याद होंगे। क्या आपको वो सीन याद है जब गब्बर के डाकू बसंती के पीछे पड़ जाते हैं और बसंती तेजी से तांगा भगाती है। इस सीन के दौरान बसंती का एक फेमस डायलॉग भी है, ‘चल धन्नो, आज तेरी बसंती की इज्जत का सवाल है…’ यह सीन देखते हुए आपको कई बार महसूस हुआ होगा कि बसंती यानी हेमा​ मालिनी ने क्या स्टंट किया है। लेकिन कुछ ही लोगों को यह बात पता है कि यह स्टंट उनकी बॉडी डबल ने किया था। तांगे से पहिए के निकलने के बाद गिरने का सीन बॉलीवुड की पहली स्टंट वुमन रेशमा पठान पर फिल्माया गया था। यह सीन इतना हिट हुआ था कि इसके बाद से रेशमा को ‘शोले गर्ल’ कहा जाने लगा था।

reshma pathan

कई फिल्मों में अपने ​स्टंट से सभी को चौंकाने वाले रेशमा इन दिनों फिर से चर्चा में हैं क्योंकि उन पर एक बायोपिक बनी है। ‘द शोले गर्ल’ नाम से बनी यह बायोपिक वेब सीरीज के रूप में दिखाई देगी। इस सीरीज में बिदिता बेग, रेशमा का किरदार निभाती नज़र आएंगी। यह सीरीज कौन बना रहा है, इसमें रेशमा को कैसे प्रजेंट किया जा रहा है यह सब आप जब सीरीज देखेंगे तो पता चल ही जाएगा। आइए हम आपको पर्दे के पीछे रहने वाली इस स्टंट वुमन के बारे में कुछ बताते हैं…।

14 साल की उम्र में शुरू हुआ कॅरियर


रेशमा ने अपने कॅरियर की शुुरुआत काफी कम उ्म्र में कर दी थी। उन्होंने 1968 में अपने कॅरियर की शुरुआत की थी और तब उनकी उम्र सिर्फ 14 साल थी। ऐसा नहीं था कि उन्हें काफी काम मिल रहा था इसलिए कम उम्र में वे बॉलीवुड में आ गईं। दरअसल उनके परिवार की आर्थिक स्थिति उस समय इतनी खराब थी कि उन्हें फिल्मों में काम करना पड़ा। उनके पापा इस बात से काफी निराश थे लेकिन आर्थिक तंगी के आगे वे कुछ कर नहीं पाए। उस दौर में फिल्मों में काम करना अच्छा नहीं माना जाता था इसलिए रेशमा अक्सर पड़ौसियों और रिश्तेदारों से यह बात छुपा लेती थीं कि वे क्या काम करती हैं।

यूं मिली पहचान

with sridevi

रेशमा ने अपने दौर में कई अभिनेत्रियों के लिए स्टंट किए हैं। रेशम के अनुसार फिल्म के सेट पर कलाकारों के इंटरव्यू लेने के लिए कई पत्रकार आया करते थे। इस दौरान कई बार मेरे स्टंट सीन वे देखते थे। कुछ पत्रकारों ने तब मेरे फोटोज अखबारों में छापे थे। साथ ही कुछ ने मेरा इंटरव्यू भी लिया था। इस कारण लोग मुझे पहचानने लगे थे और मेरा काम सबके सामने आने लगा था। इस कारण मुझे कॅरियर में भी काफी फायदा हुआ।

मीना कुमारी के लिए भी किया स्टंट

still from mere apne

रेशमा ने अपने कॅरियर में सायरा बानो, हेमा मालिनी, मीनाक्षी शेषाद्री, श्रीदेवी जैसी कई बड़ी अभिनेत्रियों के लिए स्टंट किए हैं। यहां तक कि उन्होंने मीना कुमारी के लिए भी एक सीन किया है। इस बारे में उनका कहना है कि फिल्म ‘मेरे अपने’ में मीना कुमार, विनोद खन्ना और शत्रुघ्न सिन्हा के बीच झगड़े को रोकने जाती हैं इस​ दौरान सिन्हा उन्हें धक्खा देते हैं और वे गिर जाती हैं। यह सीन मैंने मीना कुमारी के लिए किया था।

फिल्मों में सीन में जान डालने के लिए रेशमा ने घुड़सवारी, तलवारबाजी, कार चलाना, लाठी चलाना, कूदना आदि सब कुछ सीखा था। अपने कॅरियर में स्टंट के दौरान कई घाव झेलने वाली रेशमा वर्तमान में अपने रिटायरमेंट को एंजॉय कर रही हैं।

still from ‘the sholay girl’ Bidita Beg

‘द शोले गर्ल’ उनके स्टंट और उनके काम को एक ट्रिब्यूट है। यह नई जनरेशन को बताएगी कि कैसे रेशमा ने मेहनत करके फिल्मी दुनिया में मुकाम बनाया।

COMMENT