बर्थडे: कभी अभिनेता बनना चाहते थे बॉलीवुड फिल्म निर्माता बोनी कपूर

Views : 2266  |  4 minutes read
Boney-Kapoor-Biography

हिंदी सिनेमा में ‘मिस्टर इंडिया’, ‘जुदाई’, ‘हमारा दिल आपके पास है’, ‘रूप की रानी चोरों का राजा’, ‘नो एंट्री’, ‘वांटेड’ जैसी फिल्मों का निर्माण करने वाले जाने-माने निर्माता बोनी कपूर आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। बोनी दिवंगत बॉलीवुड सुप्रसिद्ध अभिनेत्री श्रीदेवी के पति हैं। उनका पूरा परिवार फिल्मों से जुड़ा हुआ है। ऐसे में बोनी कपूर के बर्थडे के इस ख़ास मौके पर जानिए उनकी ज़िंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें..

उत्तर प्रदेश में हुआ था बोनी का जन्म

बोनी कपूर का जन्म 11 नवंबर, 1955 को उत्तरप्रदेश के मेरठ में हुआ था। उनके पिता सुरिंदर कपूर अपने जमाने के प्रसिद्ध फिल्म निर्माता हुआ करते थे। वहीं, उनकी मां का नाम निर्मल कपूर था। बोनी के दो भाई अनिल कपूर और संजय कपूर हैं, जो फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। बोनी कपूर का असल नाम अचल कपूर है। उनकी प्रारंभिक शिक्षा मुबंई के ‘अवर लेडी ऑफ़ पर्पेचुअल हाई स्कूल’ से हुईं। वहीं, उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से पूरी की।

बतौर निर्माता फिल्म ‘हम पांच’ से ली एंट्री

घर में फिल्मी माहौल होने के कारण बोनी कपूर का झुकाव फिल्मों की ओर हुआ। कॅरियर के शुरुआती दौर में बोनी ने शक्ति सामन्ता के यहां बतौर असिस्टेंट काम किया। जहां उन्होंने फिल्म निर्माण की बारीकियां सीखीं। आपको हैरानी होगी कि बोनी कपूर फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेता बनने की लालसा के साथ आए थे, मगर किस्मत से वह अभिनेता की जगह निर्माता बन गए। बोनी ने वर्ष 1980 में फिल्म ‘हम पांच’ से बॉलीवुड में बतौर प्रोड्यूसर डेब्यू किया। इस फिल्म को उन्होंने अपने पिता के साथ मिलकर बनाया था। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं। इसके बाद उन्होंने ‘वो सात दिन’, ‘मिस्टर इंडिया’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया।

श्रीदेवी को बॉलीवुड में लाए थे बोनी कपूर

बॉलीवुड में श्रीदेवी को लाने का श्रेय भी बोनी कपूर को ही जाता है। दरअसल, श्रीदेवी उस वक्त साउथ इंडस्ट्री का बड़ा चेहरा हुआ करती थी। बोनी अपनी फिल्म ‘मिस्टर इंडिया’ के लिए श्रीदेवी को अप्रोच करना चाहते थे। उनकी इस फिल्म में काम करने के लिए श्रीदेवी ने 10 लाख फीस मांगी थी, जो उस दौर में बहुत कम स्टार्स को मिला करती थी। इस फिल्म की सफलता के बाद श्रीदेवी बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने में कामयाब रही और एक के बाद एक बोनी की कई फिल्मों का चेहरा बनती गईं। यही नहीं बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर और संजय कपूर का फिल्मी कॅरियर संवारने का श्रेय भी बोनी कपूर को ही जाता है।

बोनी की अबतक की ये हैं बेहतरीन फिल्में

बतौर निर्माता बोनी कपूर ने बॉलीवुड को अब तक कई बेहतरीन फिल्में दी हैं, जिनमें ‘हम पांच’, ‘रात’, ‘रूप की रानी चोरों का राजा’, ‘वो सात दिन’, ‘लोफर’, ‘जुदाई’, ‘प्रेम’, ‘मिस्टर इंडिया’, ‘सिर्फ तुम’, ‘पुकार’, ‘हमारा दिल आपके पास है’, ‘कोई मेरे दिल से पूछे’, ‘कंपनी’, ‘शक्ति’, ‘खुशी’, ‘रन’, ‘क्यूं हो गया ना’, ‘बेवफा’, ‘नो एंट्री’, ‘वांटेड’, ‘मिलेंगे-मिलेंगे’, ‘तेवर’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

पहली पत्नी को छोड़ श्रीदेवी से शादी की

बोनी कपूर फिल्म इंडस्ट्री का वो चर्चित नाम है जो ना सिर्फ अपनी फिल्मों को लेकर चर्चा में रहा, बल्कि अपनी निजी जिंदगी को लेकर खूब चर्चाओं में रहे। उन्होंने अपनी जिंदगी में दो शादियां कीं। बोनी की पहली शादी वर्ष 1983 में मोना शौरी से हुई थी। इस शादी से दोनों के दो बच्चे अर्जुन कपूर और बेटी अंशुला है। अर्जुन ने फिल्म ‘इश्कजादे’ से बॉलीवुड में कदम रखा। वह बॉलीवुड के स्ट्रगलिंग अभिनेताओं में गिने जाते हैं।

बोनी कपूर वर्ष 1996 में मोना से अलग हो गए थे। इसी साल बोनी ने अभिनेत्री श्रीदेवी संग शादी कर ली। इन दोनों की दो बेटियां जाह्नवी कपूर और खुशी कपूर हैं। जाह्नवी ने फिल्म ‘धड़क’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया है। फिलहाल उनकी छोटी बेटी खुशी विदेश में अपनी पढ़ाई कर रही है। बोनी की दूसरी पत्नी श्रीदेवी का निधन वर्ष 2018 में यूएई के दुबई में हुआ था।

बतौर कंडक्टर बस में यात्रियों को हंसाने के लिए कॉमेडी किया करते थे अभिनेता जॉनी वॉकर

COMMENT