बीजेपी और कांग्रेस ने राज्यसभा के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की, यहां देखें पूरी लिस्ट

Views : 2569  |  3 minutes read
Rajya-Sabha-Election-2020

भारतीय जनता पार्टी यानी बीजेपी ने राज्यसभा की रिक्त 55 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए अपने कुल 14 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। वहीं, कांग्रेस ने भी राज्यसभा के लिए अपने 9 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया। भाजपा ने पहली लिस्ट में 9 और अब 5 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर निर्णय लिए जाने की जानकारी दी। बीजेपी और कांग्रेस के अलावा लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस छोड़कर शिवसेना में शामिल हुईं प्रियंका चतुर्वेदी को शिवेसना ने राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है।

Jyotiraditya-Scindia-BJP

बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को बनाया उम्मीदवार

बीजेपी की पहली सूची में मध्य प्रदेश से कांग्रेस छोड़कर आए ज्योतिरादित्य सिंधिया को टिकट दिया गया है। उनके अलावा बिहार से सीपी ठाकुर के बेटे विवेक ठाकुर, असम से भुवनेश्वर कालीता, गुजरात से अभय भारद्वाज और रमीलाबेन बारा, झारखंड से दीपक प्रकाश, मणिपुर से लिएसेंबा महाराजा को टिकट दिया है। महाराष्ट्र से श्रीमंत उदयना राजे भोंसले और राजस्थान से राजेंद्र गहलोत पार्टी प्रत्याशी हैं। बीजेपी ने दूसरी लिस्ट में राज्यसभा की पांच सीटों के लिए उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की है। इसमें हरियाणा से रामचंद्र जांगड़ा और दुष्यंत कुमार गौतम को उम्मीदवार बनाया है।

वहीं, हिमाचल प्रदेश से इंदु गोस्वामी, मध्य प्रदेश से डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी और महाराष्ट्र से भागवत कराड को मैदान में उतारा है। भारतीय जनता पार्टी के हरियाणा से उम्मीदवार दुष्यंत कुमार गौतम और रामचंद्र जांगड़ा शुक्रवार को नामांकन दाखिल करेंगे। बीजेपी ने महाराष्ट्र और असम की एक-एक सीटें अपनी सहयोगी दलों के लिए छोड़ी है। महाराष्ट्र की एक सीट से भाजपा के गठबंधन सहयोगी आरपीआई (ए) के रामदास अठावले और असम से बीपीएफ के बुस्वजीत डाइमरी प्रत्याशी होंगे।

Rajya-Sabha-BJP-Candidate
कांग्रेस दिग्विजय सिंह और केसी वेणुगोपाल भेजेगी राज्यसभा

कांग्रेस ने सीनियर लीडर दिग्विजय सिंह और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल को टिकट दिया है। कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया को मध्य प्रदेश, केटीएस तुलसी और फूलो देवी नेताम को छत्तीसगढ़, शहजादा अनवर को झारखंड और राजीव साटव को महाराष्ट्र से मैदान में उतारा है। पार्टी ने केसी वेणुगोपाल व नीरज डांगी को राजस्थान और केनेडी कोर्नेलियस खरियम को मेघालय से उम्मीदवार बनाया है।

बर्थडे: गांधी परिवार के सदस्य और बीजेपी नेता वरुण गांधी जरूरतमंदों को दान करते हैं अपनी सैलरी

कांग्रेस ने गुजरात से शक्तिसिंह गोहिल और भरत सिंह सोलंकी को टिकट दिया है, जबकि हरियाणा से पार्टी ने दीपेंद्र सिंह हुड्डा को राज्यसभा के लिए प्रत्याशी चुना है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राज्यसभा की 55 सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होने हैं। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख आज शुक्रवार यानी 13 मार्च है।

Rajya-Sabha-Congress-Candidate

COMMENT