बर्थडे स्पेशल: ऑस्ट्रेलिया में 6 विकेट लेने वाले एकमात्र स्पिनर है युजवेंद्र चहल

Views : 1873  |  4 minutes read
chaltapurza.com

मैदान पर अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर क्रिकेट टीम इंडिया को कई मैच जीता चुके ​स्टार लेग ब्रेक स्पिनर युजवेंद्र चहल आज अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हैं। युजवेंद्र चहल का जन्म 23 जुलाई, 1990 को हरियाणा राज्य के जींद में हुआ। उनके पिता का नाम केके चहल है, वे पेशे से एडवोकेट हैं। अब तक के छोटे से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॅरियर में चहल कई कारनामे अपने नाम कर चुके हैं। उन्हें टीम के साथी ‘यूजी’ और ‘पोपोये’ जैसे उपनाम से भी बुलाते हैं। आइये युजवेंद्र के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें..

chaltapurza.com

वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप में कर चुके हैं भारत का प्रतिनिधित्व

भारतीय क्रिकेटर युजवेंद्र चहल ने अपने बचपन के दिनों में शतरंज और क्रिकेट खेलना लगभग एक ही साथ शुरु किया था। वह शतरंज में काफी चतुराई से चालें चलना जानते हैं। चहल वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। बाद में स्पॉन्सर नहीं मिलने के कारण उन्होंने चेस खेलना छोड़ दिया था। युजवेंद्र चहल वर्ल्ड चेस फेडरेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्टेड भी हैं। वह मानते हैं कि उनकी गुगली को धार देने में चेस का भी बड़ा योगदान है।

chaltapurza.com

टी-20 में छह विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज

टी-20 क्रिकेट की शुरुआत को लगभग एक दशक से ज्यादा का समय हो चुका है। टीम इंडिया की ओर से इस फॉर्मेट में एक मैच में 6 विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज युजवेंद्र चहल है। चहल ने टी-20 क्रिकेट मैच में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 4 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट झटके थे। चहल का यह प्रदर्शन दुनिया का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनसे पहले श्रीलंकाई मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस टी-20 क्रिकेट में 2 बार 6-6 विकेट (एक बार 8 रन देकर और एक बार 16 रन देकर) चटका चुके हैं। चहल इंडिया के लिए शॉर्ट फॉर्मेट में दमदार गेंदबाज माने जाते हैं।

युजवेंद्र चहल के रिकॉर्ड्स की आगे बात करें तो वह दुनिया के पहले ऐसे स्पिनर भी हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक वनडे मैच में 6 विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है। चहल ने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ एमसीजी में खेले गए मैच में 10 ओवर गेंदबाजी करते हुए 42 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किेए थे। हालांकि, पूर्व भारतीय क्रिकेटर अजीत अगरकर भी ऑस्ट्रेलिया में 6 विकेट झटक चुके हैं, लेकिन वह तेज गेंदबाज हुआ करते थे।

chaltapurza.com
अब तक का ऐसा रहा है यूजी का क्रिकेट कॅरियर

स्पिनर युजवेंद्र चहल ने टीम इंडिया के लिए अब तक 52 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 25.8 के औसत से 91 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने 11 जून, 2016 को हरारे में जिम्बाब्वे के ख़िलाफ़ मैच से अपने वनडे कॅरियर का डेब्यू किया था। वहीं, 42 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में चहल के नाम 55 विकेट दर्ज हैं। चहल के टी-20 कॅरियर की शुरुआत भी जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच 18 जून, 2016 को हुई।

जयंती विशेष: चंद्रशेखर आज़ाद से डरते थे अंग्रेज, 25 की उम्र में मातृभूमि के लिए दी कुर्बानी

हालांकि युजवेंद्र चहल अभी तक टेस्ट टीम में जगह नहीं बना पाए हैं। आज युजवेंद्र चहल के जन्मदिन के अवसर पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) समेत कई लोगों ने उन्हें जन्मदिन की मुबारक़बाद दी हैं।

COMMENT