बर्थडे स्पेशल: अपने अभिनय कौशल के दम पर बॉलीवुड में ख़ास पहचान बना चुके हैं राजकुमार राव

Views : 4700  |  0 minutes read
chaltapurza.com

हालिया वर्षों में हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में दो ऐसे एक्टर्स ने खुद को स्थापित किया है, जिनका बैकग्राउंड नॉन-फिल्मी है। इन दोनों एक्टर का नाम आयुष्मान खुराना और राजकुमार राव है। अपने दमदार अभिनय कौशल के कारण बॉलीवुड में ख़ास पहचान बना चुके राजकुमार राव आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। राजकुमार का जन्म 31 अगस्त, 1984 को हरियाणा के गुरुग्राम (अहीरवाल) में हुआ था। एक यादव परिवार में जन्मे राजकुमार के पिता हरियाणा सरकार में पटवारी की नौकरी करते थे। आज उनकी गिनती बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकारों में होती है। आइए राजकुमार राव के बर्थडे के अवसर पर जानते हैं उनके बारे में कई और दिलचस्प बातें..

chaltapurza.com

गुरुग्राम में पूरी हुई स्कूलिंग, एफटीआईआई से किया ग्रेजुएशन

राजकुमार राव ने अपनी स्कूलिंग की पढ़ाई गुरुग्राम के एस.एन. सिद्धेश्वर सीनियर सेकंडरी स्कूल से पूरी की। इसके बाद उन्होंने आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज दिल्ली से आर्ट्स में स्नातक की पढ़ाई की। इस दौरान वह दिल्ली के क्षितिज और श्री राम सेंटर थिएटर ग्रुप से जुड़ रहे। वर्ष 2008 में राजकुमार राव ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया (एफटीआईआई) से अभिनय में स्नातक की डिग्री ली। इसके बाद वह फिल्मों में कॅरियर बनाने के लिए मुंबई शिफ्ट हो गए। राजकुमार एक्टर शाहरुख ख़ान से प्रभावित हुआ करते थे। उन्हें लगता था कि जब शाहरुख आउट साइडर होने के वाबजूद बॉलीवुड में सफ़ल हो सकते हैं तो उसे भी फिल्मों के लिए कोशिश करनी चाहिए।

chaltapurza.com
फिल्म ‘लव सेक्स और धोखा’ से हुई फिल्मी कॅरियर की शुरुआत

अभिनय की पढ़ाई करने के बाद मुंबई आए राजकुमार राव साल 2009 में कई स्टूडियों के चक्कर लगाते रहे। इस दौरान वह कई कास्टिंग डायरेक्टर्स से मिले। कई ऑडिशन में रिजेक्ट होने के बाद उन्होंने डायरेक्टर दिबाकर बनर्जी की फिल्म ‘लव सेक्स और धोखा’ के लिए ऑडिशन दिया। इस फिल्म के लिए राजकुमार सलेक्ट हो गए। 2010 में रिलीज हुई इस फिल्म में उनके अपोजिट एक्ट्रेस नुसरत भरूचा ने लीड रोल प्ले किया था। हालांकि, राजकुमार की यह डेब्यू फिल्म सिने दर्शकों को पसंद नहीं आई और बॉक्स ऑफिस पर फेल हो गई।

chaltapurza.com

इसके बाद वर्ष 2011 में राजकुमार राव फिल्म ‘रागिनी एमएमएस’ में नज़र आए। इसी साल उन्होंने फिल्म ‘शैतान’ में काम किया। साल 2012 में राजकुमार ने फिल्म ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर-2’, ‘चिटगांव’ और आमिर ख़ान स्टारर ‘तलाश’ में काम किया। वर्ष 2013 राजकुमार के लिए लकी साबित हुआ और उन्होंने एक टैलेंटेड एक्टर के रूप में अपनी पहचान बनाई। इस साल उन्होंने ‘काइ पो चे’ और ‘शाहिद’ जैसी फिल्मों से छाप छोड़ी।

Read More: क़ानून के मुताबिक़ इन किताबों को अपने पास रखना भी अपराध है!

इन दोनों फिल्मों में उनके काम की क्रिटिक्स ने भी सराहना की। इसके बाद राजकुमार ने साल 2014 में कंगना रनौत के साथ फिल्म ‘क्वीन’ में काम किया। अब तक के कॅरियर में राजकुमार राव ने ‘सिटी लाइट्स’, ‘अलीगढ़’, ‘न्यूटन’, ‘शादी में जरूर आना’, ‘स्त्री’ और ‘जजमेंटल है क्या’ जैसी फिल्मों में शानदार अदाकारी से दर्शकों का दिल जीता है।

chaltapurza.com
2010 से एक्ट्रेस पत्रलेखा को डेट कर रहे हैं राजकुमार

अगर राजकुमार राव की पर्सनल लाइफ़ की बात करें तो वो एक्ट्रेस पत्रलेखा को वर्ष 2010 से डेट कर रहे हैं। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, राजकुमार अब अपनी फिल्म के लिए 7-8 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं। अपने करीब 10 साल के कॅरियर में राजकुमार राव एक बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड, तीन बार फिल्मफेयर, एक बार स्टार स्क्रीन अवॉर्ड और फिल्म ‘न्यूटन’ के लिए एशिया पैसेफिक स्क्रीन अवॉर्ड जीत चुके हैं। राजकुमार की अपकमिंग फिल्में ‘मेड इन चाइन’, ‘तुर्रम ख़ान’ और ‘रूही ख़ान’ हैं।

COMMENT