भारत में अगले साल खुलेगा एपल का पहला रिटेल स्टोर: सीईओ टिम कुक

Views : 698  |  3 Minute read
apple store

दुनिया की नामी अमेरिका की टेक कंपनी एपल भारत में अपने बिजनेस को बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठा रही है और वह यहां पर अपना पहला रीटेल स्टोर खोलने की डेडलाइन तय कर दी है। एपल के सीईओ टीम कुक ने कहा कि भारत में कंपनी अगले साल 2021 में अपना पहला रीटेल स्टोर खोल देगी। उन्होंने यह भी कहा कि इसी साल कंपनी अपना ऑनलाइन स्टोर भी चालू करने वाली है।

टिम कुक ने भारत में कंपनी के विस्तार के बारे में कैलिफोर्निया में सालाना शेयरहोल्डर मीटिंग के दौरान इस योजना के बारे में बताया है। खबरों के मुताबिक सीईओ कुक ने एक सवाल के जवाब में कहा कि एपल का ऑनलाइन स्टोर भारत में इसी साल यानी 2020 में शुरू हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमें भारत में स्टोर खोलने के लिए सरकारी मंजूरी का इंतजार है और हम बिना किसी घरेलू पार्टनर की भागीदारी के यह कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि हम नहीं चाहते कि भारत में कोई और एपल का स्टोर चलाए।

यहां हो सकता है एपल का पहला स्टोर

पिछले साल एपल न अपनी भारत में विस्तार के प्लान के बाद जानकारी दी थी। एपल भारत सरकार से बिना किसी लोकल पार्टनर के भारत में स्टोर की इजाजत लेनी होगी। वहीं खबरों के मुताबिक कहा गया था कि एपल अपना पहला रिटेल स्टोर मुंबई में खोल सकती है। इसके बाद दिल्ली में स्टोर खोलने पर विचार किया जाएगा।

बता दें कि भारत में एपल सैमसंग और अपने दूसरे कॉम्पटीटर्स से काफी पीछे है और कंपनी को एक तरह का बूस्ट चाहिए। कंपनी ने iPhone के कुछ मॉडल्स भारत में ऐसेंबल करने पहले से ही शुरू कर दिए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक अगले महीने कंपनी iPhone SE 2 या iPhone 9 लॉन्च कर सकती है जिसकी कीमत दूसरे फ्लैगशिप आईफोन से काफी कम होगी। ऐसा होता है कि भारत में ये स्मार्टफोन पॉपुलर हो सकता है।

ई-कॉमर्स साइट से 30 फीसदी आईफोन की बिक्री

भारत में आईफोन की करीब 30 फीसदी बिक्री ई-कॉमर्स स्टोर जैसे फ्लिपकार्ट और अमेजन से होती है। भारत में साल 2019 में 1.9 मिलियन यूनिट आईफोन की शिपमेंट हुई है। एपल अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड रहा है। साल 2018 में 1.8 मिलियन यूनिट की शिपमेंट हुई थी।

COMMENT