भारत ने पाक पीएम इमरान खान के विमान को अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग की दी अनुमति

Views : 932  |  3 minutes read
India-Granted-Permission-Pak-PM

भारत ने एक बार फिर अपना बड़ा दिल दिखाते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को एक विदेश यात्रा के लिए अपने हवाई क्षेत्र के उपयोग की अनुमति दे दी है। जानकारी के अनुसार, इमरान अगले सप्ताह मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों और उच्च स्तर के कारोबारी प्रतिनिधिमंडल के साथ दो दिन की श्रीलंका की यात्रा पर जा रहे हैं और इसके लिए उन्हें भारतीय हवाई क्षेत्र के उपयोग की आवश्यकता होगी।

मीडिया को जारी किए गए एक बयान के अनुसार पाकिस्तान पीएम इमरान खान का श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे से द्विपक्षीय मुलाकात का कार्यक्रम है। इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, तकनीक, रक्षा और पर्यटन से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा होगी। इमरान सरकार के विदेश कार्यालय की जानकारी के मुताबिक, पीएम इमरान श्रीलंकाई प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के आमंत्रण पर आधिकारिक यात्रा पर श्रीलंका जा रहे हैं।

भारत की नाराजगी का जोखिम नहीं ले सकता है श्रीलंका

हाल में श्रीलंका के एक प्रमुख अखबार ‘कोलंबो गैजेट’ में पाकिस्तान के विशेषज्ञ डार जावेद का आर्टिकल छपा था। इसमें डार ने लिखा, ‘यह बात साफ है कि श्रीलंका, भारत की नाराजगी का कतई जोखिम नहीं ले सकता। वह पहले ही चीन से बहुत कर्ज में दबा हुआ है और भारत पड़ोसी धर्म निभाते हुए हर मोर्चे पर उसकी मदद कर रहा है। कुछ दिन पहले ही भारत ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए पांच लाख वैक्सीन श्रीलंका भेजे थे। वैसे भी यहां मुस्लिमों को लेकर बौद्ध समुदाय में नाराजगी रही है।

जानकारी के लिए बता दें कि करीब दो साल पहले वर्ष 2019 में पाकिस्तान ने भारत पर जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी अमेरिका और सऊदी अरब की यात्रा के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल करने की इजाजत देने से साफ इंकार कर दिया था। इसके उलट भारत ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को हवाई एरिया के उपयोग की मंजूरी दे दी है।

Read More: चीन से अपने आईपैड प्रोडक्शन को भारत में शिफ्ट करेगी एप्पल कंपनी

COMMENT