राजस्थान में कल मतदान, चुनावी रैलियों और नेताओं के भाषण के बाद वोटिंग से जुड़ी सारी जानकारी यहां

Views : 3426  |  0 minutes read

देश के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के दूसरे पड़ाव में कल यानि 7 दिसंबर को राजस्थान और मिजोरम में मतदान होगा। राजस्थान की 199 विधानसभा सीटों पर मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। वोटिंग एक ही चरण में होगी।

भारत के निर्वाचन आयोग की तरफ से राजस्थान सहित अन्य 4 राज्य मिजोरम, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में मतगणना 11 दिसंबर को की जाएगी।

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में हर बार की तरह इस बार भी बीजेपी और कांग्रेस मुख्य दावेदार हैं। इसके अलावा बागी विधायक हनुमान बेनीवाल की पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, घनश्याम तिवाड़ी की भारत वाहिनी पार्टी, अरविंद केजरीवाल की अगुवाई वाली आम आदमी पार्टी (आप), मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और सीपीएम सहित कई संगठन और निर्दलीय चुनाव में उतरे हैं।

राजस्थान भाजपा और कांग्रेस दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यहां से लोकसभा में 25 सांसद जाते हैं। वर्तमान में, बीजेपी से 23 सांसद हैं जबकि कांग्रेस से केवल 2 हैं।

मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखें

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ceorajasthan.nic.in की वेबसाइट पर जाएं और वेबसाइट के दाईं ओर ‘चुनावी रोल’ सर्च पर क्लिक करें।

इसके बाद आप दूसरे पेज पर चले जाएंगे जहां आप अपना मतदाता पहचान पत्र कोड डालें और सर्च करें।

अपने मतदान केंद्र की जांच कैसे करें

इसी वेबसाइट के दाईं ओर ‘मतदान केंद्रों की लिस्ट’ के लिए क्लिक करें। आप एक नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां से आगे आप निर्देशानुसार चलें।

इसके बाद वहीं अपने जिले का नाम और असेंबली नाम सबमिट करें।

2013 राजस्थान विधानसभा चुनाव में क्या हुआ था ?

2013 में, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बड़े पैमाने पर जनादेश हासिल किया था और 163 विधानसभा सीटें जीतकर प्रचंड बहुमत हासिल किया था। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस 14वीं विधानसभा के चुनाव में केवल 23 सीटों पर कब्जा करने में कामयाब रही थी।

मौजूदा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का कार्यकाल 20 जनवरी, 2019 को समाप्त हो रहा है। इससे पहले राजे 2003 से 2008 तक भी राज्य की मुख्यमंत्री रह चुकी है।

COMMENT