अब 18-44 आयुवर्ग के लोग बिना स्लॉट बुक किए ही लगवा सकेंगे कोरोना टीका

Views : 812  |  3 minutes read
Vaccine-Without-Slot-Book

देश में कोरोना महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। हालांकि, वैक्सीन की किल्लत के कारण 18-44 आयुवर्ग के लोगों को कोविन (Cowin) पोर्टल पर अपना पंजीयन करवाने के कई दिन बाद भी स्लॉट बुकिंग में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अब इस आयुवर्ग के लिए लोगों के लिए एक खुशखबरी आई है। लोगों की इस समस्या को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बड़ा फैसला लिया है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 18-44 आयुवर्ग के लोग अब बिना अप्वाइंटमेंट किसी भी सरकारी कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं। 24 मई से ही इसकी शुरुआत भी हो गई है।

कोविन पर रजिस्ट्रेशन करवाना अभी भी रहेगा अनिवार्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अब 18-44 आयु वर्ग वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने की जरूरत नहीं है, हालांकि रजिस्ट्रेशन अभी भी अनिवार्य है। यदि आपने पहले से ही रजिस्ट्रेशन करवा लिया है तो अच्छी बात है, वरना आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर ही रजिस्ट्रेशन करना होगा और उसके बाद आपको कोविड वैक्सीन दी जाएगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट के दौरान कई जगहों से वैक्सीन बर्बाद होने की भी रिपोर्ट मिली है, जिसके बाद सरकार द्वारा यह अहम फैसला लिया गया है।

फिलहाल सुविधा केवल सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र पर ही उपलब्ध

केंद्रीय मंत्रालय ने अपनी ओर से स्पष्ट करते हुए है कि कोरोना वैक्सीन लगवाने की सुविधा फिलहाल केवल सरकारी वैक्सीनेशन केंद्र पर ही उपलब्ध है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि देश में अभी तक सिर्फ 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही बिना अप्वाइंटमेंट कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही थी, जबकि 18-44 आयुवर्ग के लोगों को कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद ऑनलाइन स्लॉट बुक करना पड़ता था, जिसमें पंजीयन की शुरुआत के समय से ही काफी दिक्कत भी आ रही थी। लेकिन अब इस आयुवर्ग के लोग बिना स्लॉट बुक किए ही रजिस्ट्रेशन के साथ वैक्सीन लगवा सकेंगे।

कोरोना मरीजों का अब प्लाज्मा थेरेपी से नहीं होगा इलाज, ICMR ने जारी की नई गाइडलाइन

COMMENT