चीन में लॉकडाउन खत्म होने के बाद शादी करने वालों की संख्या बढ़ी, क्रैश हुआ ऐप

Views : 3850  |  3 minutes read

दुनिया भर में तबाही मचाने वाली महामारी कोरोना वायरस की शुरूआत चीन से हुई थी और यहां भी हजारों लोगों की इस बीमारी से मौत हुई। अब कई महीनों बाद लॉकडाउन खत्म होने के बाद चीन में अचानक शादी करने वालों की संख्या में बढोतरी हुई है और चीन में शादी का रजिस्ट्रेशन एप क्रैश हो गया है।

एप के ट्रैफिक में 300 प्रतिशत की हुई बढ़ोत्तरी

लॉकडाउन के चलते एक तरफ जहां चीन में तलाक के मामलों में वृद्वि देखी गई थी तो अब लॉकडाउन हटते ही शादी के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी गई है। शादी के लिए पंजीकरण करने वाले एप के ट्रैफिक में 300 प्रतिशत की वृद्वि हुई जिसकी वजह से इस एप ने कुछ समय के लिए काम करना बंद कर दिया।

Read More: अगले 2-3 हफ्ते महामारी से निपटने के लिए काफी महत्वपूर्ण-स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

वुहान में 76 दिन का हुआ था लॉकडाउन

गौरतलब है कि खतरनाक वायरस कोरोना की शुरूआत चीन के वुहान शहर से हुई थी। इस शहर की आबादी करीब दो करोड़ है। लॉकडाउन के चलते शादी करने वालों के आवेदनों पर भी रोक लग गई थी और अब जैसे ही लॉकडाउन हटा वैसे ही शादी की इच्छा रखने वालों लोगों के एप पर आवेदन बढते ही चले गए जिससे वहां का स्थानीय मैरिज ऐप कुछ समय के लिए रूक गया।

चीन से शुरू हुई कोरोना महामारी ने दुनिया में मचाई तबाही

चीन में लॉकडाउन के दौरान तलाक के मामलों में भी वृद्वि देखी गई थी। गौरतलब है कि चीन से ही कोरोना वायरस संक्रमण की शुरूआत हुई थी और धीरे धीरे ये बीमारी इटली,अमेरिका,​भारत सहित कई देशों में फैल गई। इस बीमारी से अब पूरी दुनिया में लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं और करीब सवा लाख लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना ने पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था को भी तगडा नुकसान पहुंचाया है।

COMMENT