क्या ‘अंग्रेजी मीडियम’ के बाद ददुआ बनते दिखेंगे इरफ़ान खान! जानें कौन था ददुआ?

Views : 5308  |  0 minutes read
chaltapurza.com

न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर जैसी घातक बीमारी को मात देकर करीब दो साल बाद एक्टर इरफ़ान खान बॉलीवुड में लौट आए हैं। बीमारी को मात देते हुए इरफ़ान ने अपनी दूसरी फिल्मी पारी की शुरुआत कर दी है। वे इनदिनों फिल्म हिंदी मीडियम के सीक्वल ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग कर रहे हैं। इसी बीच इरफान के चाहने वालों के लिए एक और अच्छी ख़बर आई है। चर्चा है कि इरफान इस फिल्म के बाद मशहूर निर्देशक तिग्मांशु धुलिया के साथ एक खूंखार डाकू पर आधारित फिल्म में नज़र आ सकते हैं। इसके अलावा तिग्मांशु और इरफान का दोस्त इरफ़ान खान के लिए एक अन्य स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं। यह फिल्म लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद लॉक हो जाएगी।

chaltapurza.com

शिवकुमार पटेल उर्फ ददुआ पर बनेगी फिल्म

बॉलीवुड फिल्म मेकर समय-समय पर डाकूओं पर फिल्म बनाते रहे हैं। यह उनके पसंदीदा विषयों में से एक भी है। ‘शोले, बैंडिट क्वीन’ पान सिंह तोमर’ और सोनचिड़िया’ जैसी फिल्में डाकुओं की पृष्टभूमि पर आधारित है। अब तिग्मांशु धुलिया बुंदेलखंड के ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, जालौन और हमीरपुर समेत सीमावर्ती मध्य प्रदेश के कई इलाकों में कुख्यात रहे डकैत शिवकुमार पटेल उर्फ ददुआ डाकू पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार तिग्मांशु के ख़ास दोस्त इरफ़ान खान इस फिल्म में लीड रोल में दिखने सकते हैं। ​इस प्रोजेक्ट के जुड़े लोगों का कहना है कि इसमें राजनीति के अपराधीकरण और अपराधियों के राजनीतिकरण की रैट रेस को दिखाया जाएगा।

chaltapurza.com

कौन था ददुआ उर्फ शिवकुमार पटेल?

ऐसा कहा जाता है कि बुंदेलखंड के इलाकों में ददुआ के इशारों पर ही राजनीति नाचती थी। जब जिसे चाहा, उसे ददुआ जितवाने का दम रखता था। डाकूओं के मामले में उसका कद वीरप्पन से भी बड़ा बताया जाता है। बांदा और चित्रकूट के इलाके में ददुआ की अच्छी राजनीतिक पकड़ थी। उसके बेटे विधायक और भाई सांसद रह चुके हैं। फिल्म की कहानी मूल रूप से ददुआ के राजनीतिक इस्तेमाल और यूपी एसटीएफ द्वारा किए गए उसके एनकाउंटर पर बेस्ड होगी। गौरतलब है कि 2007 में यूपी एसटीएफ ने मुठभेड़ में डाकू ददुआ को मार गिराया था। अपनी मौत से पहले ददुआ ने अपने 20-25 साथियों के साथ स्वचालित हथियारों से पुलिस पर करीब डेढ़ घंटे तक फायरिंग की थी। ददुआ का किरदार निभाने वाले एक्टर के बारे में तिग्मांशु धुलिया ने अभी अपनी ओर से कुछ कंफर्म नहीं किया पर इस प्रोजेक्ट से जुड़े उनके करीबियों ने संकेत दिए कि इरफान ही इस रोल में दिखेंगे।

Read More: अब 907 कलाकारों ने मोदी और बीजेपी के पक्ष में वोट करने की क्यों की अपील?

डकैत ददुआ पर बनने वाली फिल्म के अलावा तिग्मांशु बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान रखने वाले एक्टर इरफान को लेकर एक और भी फिल्म की योजना बना रहे हैं। इस दूसरे प्रोजेक्ट पर उनका कहना है कि मैं और इरफान के एक कॉमन फ्रेंड उनको लेकर एक फिल्म बनाने की सोच रहे हैं। उस फिल्म की किस्मत इस लोकसभा चुनावों के नतीजों पर टिकी हुई है। सरकार किस की आती है, यह तय होने के बाद फिल्म की स्क्रिप्ट फाइनल शेप लेगी। बता दें, इरफ़ान खान हाल में लंदन से इलाज करवाकर लौटे हैं। वे इन दिनों उदयपुर में अपनी अपकमिंग फिल्म ‘अंग्रेजी मीडियम’ की शूटिंग कर रहे हैं।

COMMENT