अब 907 कलाकारों ने मोदी और बीजेपी के पक्ष में वोट करने की क्यों की अपील?

Views : 3531  |  0 minutes read
chaltapurza.com

देश में 17वीं लोकसभा के लिए गुरुवार को पहला चरण का मतदान हो चुका है। इस बार सात चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होने हैं। मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल से शुरु हुआ और ये 19 मई को सातवें चरण के मतदान के साथ समाप्त होगा। इन चुनावों के नतीजे 23 मई को आने हैं। इसी बीच देश के आर्टिस्ट अपनी पसंद के नेता या पार्टी के पक्ष में मतदान करने की अपील पर बंटे नज़र आ रहे हैं। हाल में कई क्षेत्रों से जुड़े 600 से ज्यादा कलाकारों ने बीजेपी और मोदी को हराने की अपील करते हुए ‘सेव डेमोक्रेसी’ कैंपेन चलाया है। इसके जवाब में अब फिल्म, संगीत और साहित्य जगत से जुड़ी 907 हस्तियों ने बीजेपी और मोदी के पक्ष में वोट करने की अपील की है। इस तरह देश के आर्टिस्ट दो खेमों में बंटे दिख रहे हैं। गौर करने वाली बात यह है कि चुनाव से पहले कई बॉलीवुड और अन्य क्षेत्रों से जुड़े आर्टिस्ट ने अपनी अपनी पसंद की राजनीतिक पार्टी ज्चाइन कर ली है। इनमें से कई कलाकार चुनावी मैदान में भी खड़े हैं।

बीजेपी को वोट की अपील पर क्या कहते हैं ये कलाकार?

‘नेशन फर्स्ट कलेक्टिव’ बैनर के तले देश के विभिन्न क्षेत्रों के 907 कलाकारों ने एक संयुक्त बयान जारी किया है। इसमें इन हस्तियों ने कहा ​है कि देश को एक मज़बूत सरकार चाहिए, मज़बूर सरकार नहीं, इसलिए बीजेपी को वोट दें। भारतीय जनता पार्टी और नरेन्द्र मोदी के पक्ष में वोटिंग करने की अपील करने वाले कलाकारों के इस ग्रुप में पंडित जसराज, उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान, मालिनी अवस्थी, पंडित विश्व मोहन भट्ट, एक्टर विवेक ओबेरॉय, राहुल रॉय, मुकेश खन्ना, गजेन्द्र चौहान, एक्ट्रेस पल्लवी जोशी, पायल रोहतगी, कोइना मित्रा, सिंगर अभिजीत भट्टाचार्य, हंसराज हंस, अनुराधा पौडवाल, संगीतकार शंकर महादेवन जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

chaltapurza.com

कलाकारों ने कहा, आज मोदी की देश को जरूरत

इन कलाकारों ने बीजेपी को वोट देने की अपील करते हुए जारी किए गए अपने बयान में कहा है कि मोदी देश की जरूरत है। हम देश के सभी नागरिकों से गुज़ारिश करते हैं कि वे किसी पूर्वाग्रह से मुक्त रहते हुए अपनी नई सरकार को चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। हम समझते हैं कि पिछले पांच वर्षों में देश ने एक ऐसी सरकार देखी है, जिसने भ्रष्टाचार मुक्त सुशासन तथा विकासोन्मुखी प्रशासन दिया है। इन पांच वर्षों के दौरान विश्व में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है। मोदी और बीजेपी को सपोर्ट करने वाले आर्टिस्ट का कहना है कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में बनी रहे, ये समय का तक़ाज़ा है। हमें एक ‘मजबूत सरकार’ की आवश्यकता है, न कि ‘मजबूर सरकार’ की। ऐसे में आप बीजेपी को वोट देकर एक मजबूत सरकार चुनें।

एक्टर रणवीर ने सेव डेमोक्रेसी कैंपेन चलाने वालों से पूछा सवाल

इधर बॉलीवुड एक्टर रणवीर शौरी ने ‘सेव डेमोक्रेसी’ कैम्पेन के जरिए मोदी और बीजेपी को वोट न देने की अपील करने वाले कलाकारों पर निशाना साधा है। इसके साथ ही रणवीर ने कांग्रेस को भी आड़े हाथों लिया है। अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर करते हुए रणवीर ने कहा कि देश में बेरोजगारी समेत दूसरी समस्याओं का ठीकरा आप सिर्फ 5 साल पुरानी सरकार पर नहीं फोड़ सकते। जो लोग 60 साल में देश की हालत नहीं सुधार पाए वो अब न्याय लाने की बात करते हैं। बॉलीवुड एक्टर ने इन लोगों से पूछा- क्या सिर्फ 5 साल में पैदा हुईं देश की बड़ी-बड़ी समस्याएं?

chaltapurza.com

एक्टर रणवीर शौरी ने वीडियो में कहा कि दोस्तों चुनाव सिर पर है और कई सारे कलाकार देश की जनता को सोच-समझकर वोट देने की कह रहे हैं। लेकिन साथ-साथ ये भी बता रहे हैं कि जनता को क्या सोचना है? मैं उनकी इस नीयत से बिलकुल सहमत हूं लेकिन मेरी सोच मेरी अपनी है, उसी तरह जैसे मेरा वोट मेरा अपना है। मुझे लगता है कि आज देश में जो समस्याएं हैं क्या वो पिछले पांच सालों में ही पैदा हुई हैं? क्या पांच साल पहले तक हमारा देश सही रास्ते पर चल रहा था? पांच साल पहले देश में कोई दंगे नहीं हुए थे? किसी गरीब को मज़हब के नाम पर मारा नहीं गया था? इस देश में भूख और बेरोजगारी नहीं थी? इन सबकी जिम्मेदारी एक पांच साल पुरानी सरकार पर डाल देना ठीक नहीं, बिल्कुल नाइंसाफी है।

भारत और पाक द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजे जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं मोरारजी देसाई

वोट किसी के कहने पर ना दें, वोट आपका तो सोच भी आपकी हो

रणवीर शौरी ने आगे कहा कि इतने बड़े देश की इतनी सारी समस्याएं 5 साल में नहीं सुधारी जा सकतीं। जो लोग 60 सालों में नहीं सुधार पाए वो आज न्याय की बात करते हैं। एक ही परिवार पीढ़ी-दर-पीढ़ी इस देश पर राज करे, क्या ये न्याय है? महलों में रहने वाले, चार पीढ़ियों से राज करने वाले नफरत की बात करते हैं। वो क्या जानते हैं सालों तक समाज में गरीबी और अन्याय का आक्रोश क्या होता है? कहते हैं पब्लिक की याददाश्त बहुत छोटी होती है, बहुत जल्दी चीजें भूल जाते हैं।

उन्होंने कहा, मैं बस आपको यही याद दिलाना चाहता हूं कि अपना वोट जरूर दीजिए। बिल्कुल सोच-समझकर दीजिए, लेकिन वोट आपकी तो सोच भी आपकी हो, दूसरों की नहीं। गौरतलब है कि कलाकारों के दूसरे धड़े जिसमें बॉलीवुड एक्टर नसीरूद्दीन शाह, अमोल पालेकर, अनुराग कश्यप, गिरीश कर्नाड, मकरंद देशपांडे, रत्ना पाठक शाह, कोंकणा सेन शर्मा जैसे 780 कलाकार शामिल है, इन्होंने मोदी और बीजेपी को वोट न देने की अपील की। इनका कहना था कि आज देश में नृत्य, संगीत, हास्य और हमारा संविधान ख़तरे में है।

COMMENT