वाणी कपूर फिल्मों में एंट्री लेने से पहले करती थे ये काम, पिता नहीं चाहते थे बेटी बने एक्ट्रेस

Views : 5616  |  4 minutes read
Vaani-Kapoor-Bio

बॉलीवुड एक्ट्रेस वाणी कपूर आज अपना 34वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। वाणी को फिल्मी दुनिया में आए अभी 8 साल ही हुए हैं, लेकिन अपनी रुमानी अदाओं और दमदार एक्टिंग के दम पर उन्होंने अच्छी ख़ासी फैन फॉलोइंग बना ली है। यही वजह है कि फैंस उन्हें सिल्वर स्क्रीन पर देखने के लिए आतुर रहते हैं। वाणी कपूर का जन्म 23 अगस्त, 1988 को दिल्ली शहर में हुआ था। बचपन से उनका सपना एक मॉडल-एक्ट्रेस बनने का था। मगर उनके पिता शिव कपूर नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी अभिनेत्री बने। मॉडलिंग और बॉलीवुड में कदम रखने से पहले वाणी एक होटल में काम किया करती थी। ऐसे में इस मौके पर जानते हैं उनके जीवन के बारे में…

टूरिज़्म स्टडीज में स्नातक डिग्री होल्डर हैं वाणी

अभिनेत्री वाणी कपूर ने अपनी स्कूलिंग माता जय कौर पब्लिक स्कूल, अशोक विहार दिल्ली से पूरी की। इसके बाद उन्होंने इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया और टूरिज़्म स्टडीज में बैचलर डिग्री ली। बाद में उन्होंने जयपुर स्थित ओबेरॉय होटल एंड रिसॉर्ट्स में इंटर्नशिप की। इसके बाद वाणी ने आईटीसी होटल में जॉब भी की। इस दौरान ही उन्हें एलीट मॉडल मैनेजमेंट द्वारा मॉडलिंग प्रोजेक्ट्स के लिए साइन कर लिया गया। वाणी के पिता शिव कपूर एक फर्नीचर एक्पोर्ट्स एंटरप्रेन्योर हैं और उनकी मां डिम्पी कपूर एक टीचर टर्न्ड मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव हैं।

‘शुद्ध देसी रोमांस’ से शुरू हुआ फिल्मी सफ़र

वाणी कपूर ने वर्ष 2013 में रिलीज़ हुई हिंदी फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ से बॉलीवुड में कदम रखा। दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा स्टारर इस फिल्म में भले ही वाणी साइड रोल में नज़र आई थीं, लेकिन अपनी पहली फिल्म से ही उन्होंने क्रिटिक्स और दर्शकों का दिल जीत लिया। इसके बाद साल 2014 में वाणी ने एक तमिल फिल्म ‘आहा कल्याणम’ में काम किया। वर्ष 2016 में वाणी की फिल्म ‘बेफिक्रे’ रिलीज़ हुई, जिसमें रणवीर सिंह उनके अपोजिट रोल में थे। हालांकि, उनकी यह फिल्म दर्शकों को कुछ ख़ास पसंद नहीं आईं।

इसके तीन साल के अंतराल के बाद वाणी कपूर साल 2019 में ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ स्टारर फिल्म ‘वॉर’ में दिखीं। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा कलेक्शन किया, जिसके बाद उनकी झोली में कुछ और ​बड़ी फिल्में आ गई। हालांकि, वाणी बॉलीवुड में अपना अलग मुकाम हासिल करने के लिए आज भी संघर्षरत हैं।

Actress-Vaani-Kapoor

वाणी के कॅरियर की टर्निंग प्वाइंट हो सकती है ये फिल्में

अभिनेत्री वाणी कपूर की अपकमिंग फिल्में उनके कॅरियर के लिए टर्निंग प्वॉइंट साबित हो सकती हैं। उनके पास फिलहाल बॉलीवुड की तीन बड़ी फिल्में हैं। इनमें रणबीर कपूर के साथ फिल्म ‘शमशेरा’ और अक्षय कुमार के साथ ‘बेल बॉटम’ शामिल हैं। इन फिल्मों में वाणी सुपरस्टार अक्षय कुमार और रणबीर कपूर के साथ पहली बार स्क्रीन शेयर करेंगी। फिल्म ‘शमशेरा’ में रणबीर कपूर के अलावा संजय दत्त भी लीड रोल में नज़र आएंगे।

Actress-Vaani-Kapoor

इसके अलावा वह आयुष्मान खुराना के साथ फिल्म ‘चंडीगढ़ करे आशिक़ी’ में भी अहम भूमिका निभाती दिखेंगी।वाणी की इन तीन बिग बजट फिल्मों को लेकर कहा जा रहा है कि ये फिल्में उनके डूबते करियर में सहारा बनने का काम कर सकती हैं। हालांकि, ये तो वक्त ही बताएगा कि वाणी कपूर को बॉलीवुड में मुकाम पाने के लिए और कितना स्ट्रगल करना होगा।

Read Also: पॉलिटिकल साइंस में ग्रेजुएट हैं सारा अली खान, चाइल्डहुड में ओबेसिटी की रही शिकार

COMMENT