हेल्थ और ब्यूटी को कई तरह से नुकसान पहुंचाती है एसी?

Views : 1485  |  0 minutes read
chaltapurza.com

मरुस्थलीय प्रदेश राजस्थान समेत देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। तपती गर्मी में जब पारा 40 डिग्री से आगे बढ़ता है तो कूलर भी फेल नज़र आते हैं। ऐसे में एयर कंडिशनर यानी एसी ही एक मात्र राहत देने का काम करते हैं। तेज गर्मी में एयर कंडिशनर किसी वरदान से कम नहीं लगता है। हम में से कई ऐसे लोग हैं जो दिनभर एयर कंडिशनर वाले ऑफिस में काम करते हैं और घर में भी वे रात को एसी चलाकर सोते हैं। उमस भरी गर्मी में एयर कंडिशनर से भले ही राहत मिल जाती हो, लेकिन एसी हमारी सेहत और ब्यूटी को कई तरह से नुकसान पहुंचाता है। आइये जानते हैं एयर कंडिशनर किस तरह हमें नुकसान पहुंचाने का काम करता है..

फ्रेश एयर नहीं मिलना हेल्थ के लिए नुकसानदायक

किसी भी एसी रूम को ठंडा करने के लिए उसके सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद करनी होती है। ऐसे में कमरे के भीतर मौजूद लोगों तक कहीं से भी फ्रेश एयर नहीं पहुंचती, जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक है। व्यक्ति को ताज़ा हवा की कमी से हर वक़्त थकान महसूस होने लगती है। अगर एसी की डक्ट साफ नहीं है तो व्यक्ति को सांस से जुड़ी समस्याएं और लंग इंफेक्शन तक भी हो सकता है।

chaltapurza.com
ठंडक की वजह से हो सकता है सिरदर्द और पीठ दर्द

जब कोई व्यक्ति रूम में एसी चलाकर सो रहा होता है तो तापमान काफी ठंडा हो जाता है। व्यक्ति जागते वक़्त तो इसके तापमान को नियंत्रित कर सकता है लेकिन सोते समय कई बार एसी का तापमान हमारे शरीर की सहने की क्षमता से भी पार हो जाता है। तेज ठंडक की वजह से व्यक्ति को सिरदर्द और ​पीठ दर्द जैसी समस्याएं हो जाने का खतरा रहता है। जरूरत से ज्यादा ठंड से जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है और फिर यह धीरे-धीरे यह गठिया रोग में बदल जाती है।

Read More: इस वजह से पाक बॉर्डर पर तैनात होने जा रही इंडियन एयर डिफेंस यूनिट?

गौर करने वाली बात यह है कि एयर कंडिशनर हवा से नमी सोख लेते हैं। इतना ही नहीं ये हमारी स्किन और बालों की नमी भी अवशोषित करते हैं, जिससे स्किन और बाल ड्राई हो जाते हैं। इससे व्यक्ति की त्वचा में झुर्रियां जल्दी पड़ सकती हैं। इसके अलावा त्वचा से जुड़ी कई अन्य समस्याएं भी पैदा हो सकती है। ऐसे में ज्यादा एसी के उपयोग से बचाव ही उपाय है।

COMMENT