नये लेबर कोड में कामकाज के अधिकतम घंटों को बढ़ाकर 12 करने का प्रस्ताव, ओवर टाइम भी मिलेगा

Views : 2834  |  3 minutes read
OSH-Code-2020

केन्द्रीय श्रम मंत्रालय ने एक दिन यानि 24 घंटे में कामकाज के अधिकतम घंटों को बढ़ाकर 12 घंटे करने का प्रस्ताव पेश किया है। पेशेवर सुरक्षा, स्वास्थ्य व काम करने की स्थिति (ओएसएच) कोड 2020 के तहत तैयार नियमों के ड्राफ्ट में यह प्रावधान पेश किया गया है। इस नये लेबर कोड में काम के दौरान दिए गए इंटरवल को भी कामकाज के घंटों का हिस्सा माना गया है। बता दें. OSH Code को इसी साल संसद ने मंजूरी दी थी।

आने वाले दिनों में लेबर कोड का हो सकता है विरोध

नये लेबर कोड में कामकाज के घंटे बढ़ाए जाने के प्रस्ताव का देशभर में आने वाले दिनों में भारी विरोध देखने को मिल सकता है। क्योंकि संसद की तरफ से मंजूर किए गए ओएसएच कोड में एक दिन में कामकाज के अधिकतम 8 घंटे तय किए गए थे। इसी विरोध से बचने के लिए श्रम मंत्रालय ने 19 नवंबर को जारी ड्राफ्ट नियमों की अधिसूचना में अधिकतम साप्ताहिक कामकाज की सीमा 48 घंटे तय की गई है। इस स्थिति में एक साप्ताहिक अवकाश के अतिरिक्त शेष छह दिन में अधिकतम कामकाज 8 घंटा प्रतिदिन ही बैठता है। आपको जानकारी के लिए बात दें कि नया लेबर कोड देश में मौजूदा 13 केंद्रीय श्रम कानूनों की जगह लेगा।

जलवायु परिस्थतियों को ध्यान में रखकर लिया निर्णय

केन्द्रीय श्रम मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, देश के विभिन्न हिस्सों में जलवायु परिस्थतियों को ध्यान में रखकर मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है। साथ ही इससे श्रमिकों को ओवरटाइम भत्ते के जरिये अतिरिक्त कमाई करने की भी अनुमति मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमने ड्राफ्ट नियमों में इस बात के पर्याप्त प्रावधान किए हैं, जिससे 8 घंटे से ज्यादा काम के लिए श्रमिकों को ओवरटाइम मिल सके।

Read More: ट्विटर ने लद्दाख को चीन का हिस्सा दिखाने के मामले में लिखित में मांगी माफी

ओएसच कोड के ड्राफ्ट नियमों में 15 से 30 मिनट के बीच के अतिरिक्त कामकाज को भी 30 मिनट गिनकर ओवरटाइम में शामिल करने का प्रावधान है। मौजूदा नियम में 30 मिनट से कम समय को ओवरटाइम योग्य नहीं माना जाता है। साथ ही ड्राफ्ट नियमों में किसी भी कर्मचारी से 5 घंटे से ज्यादा लगातार काम कराने को प्रतिबंधित किया है। कर्मचारियों को हर पांच घंटे के बाद आधा घंटे का विश्राम देने के निर्देश भी ड्राफ्ट नियमों में शामिल है।

COMMENT